होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में जरूर करें दिल्ली की इन जगहों का दीदार, विदेशी शहरों की आ जाएगी याद

सर्दियों में जरूर करें दिल्ली की इन जगहों का दीदार, विदेशी शहरों की आ जाएगी याद

दिल्ली का लोटस टेम्पल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी का अनुभव करवा सकता है. (Image-Canva)

दिल्ली का लोटस टेम्पल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी का अनुभव करवा सकता है. (Image-Canva)

राजधानी दिल्ली देश में अपनी शानदार एतिहासिक इमारतों के लिए जानी जाती है. हालांकि दिल्ली की कुछ जगह आपको विदेशी शहरों से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

साउथ दिल्ली के साकेत में स्थित चंपा स्ट्रीट आपको फ्रांस की राजधानी पेरिस की याद दिला सकती है.
दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा रीजन में स्थित ग्रैंड वेनिस मॉल यूरोप के वेनिस शहर जैसा दिखता है.

Delhi Best Travel Destinations: राजधानी दिल्ली को देश का टूरिस्ट हब कहा जाता है. देश-विदेश से हर साल लाखों की तादाद में सैलानी दिल्ली का दीदार करने के लिए यहां का रुख करते हैं. वैसे तो दिल्ली में घूमने की जगहों की कमी नहीं है. लेकिन अगर आप दिल्ली में रहकर विदेशों (Foreign) जैसी फीलिंग का अनुभव करना चाहते हैं, तो दिल्ली में कुछ जगहों की सैर आपके लिए यादगार साबित हो सकती है. एतिहासिक इमारतों का दीदार करने से लेकर देश के कल्चर को एक्सप्लोर करने के लिए दिल्ली की सैर बेस्ट हो सकती है. दिल्ली की कुछ जगहों का टूर प्लान करके आप विदेश का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं. तो आइए जानते हैं विदेश जैसी दिखने वाली दिल्ली की बेस्ट जगहों के बारे में.

लोटस टेम्पल, कालकाजी
दिल्ली के कालकाजी में स्थित मशहूर लोटस टेम्पल की सैर आपको ऑस्ट्रेलिया का अनुभव करा सकता है. जी हां, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में मौजूद ओपेरा हाउस का नजारा काफी हद तक लोटस टेम्पल से मिलता-जुलता है. सफेद संगमरमर से बनी कमल की 27 पंखुड़ियां और मंदिर के भीतर का मनमोहक दृश्य आपके लिए लाइफ का बेस्ट एक्सपीरियंस साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए बेस्‍ट हैं बिहार की ये 5 जगहें, यादगार रहेगा एक्सपीरिएंस

किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव
दिल्ली से सटे गुड़गांव में मौजूद किंगडम ऑफ ड्रीम की सैर भी किसी विदेशी ट्रिप से कम नहीं होती है. इस स्ट्रीट में आप कल्चरल प्रोगाम्स के अलावा लाइव थिएटर और मनोरंजन का भरपूर मजा उठा सकते हैं. साथ ही यहां के थीम रेस्टोरेंट का टेस्टी फूड और होम डेकोरेशन की शॉपिंग करके आप अपने सफर को बेस्ट बना सकते हैं.

चंपा स्ट्रीट, साकेत
साउथ दिल्ली के साकेत में स्थित चंपा स्ट्रीट भी आपको फ्रांस की राजधानी पेरिस की याद दिला सकती है. पेरिस की डिजाइन में बनी चंपा स्ट्रीट में आप दोस्तों के साथ कैफे का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं चंपा स्ट्रीट के लिबर्टी विलेज में शॉपिंग करके आप कम प्राइस में लेटेस्ट कपड़े खरीद सकते हैं.

वेस्ट टू वंडर पार्क
दिल्ली के सराय काले खां में मौजूद वेस्ट टू वंडर पार्क में आप दुनिया के सात अजूबों का दीदार कर सकते हैं. इस थीम पार्क में वेस्ट मटेरियल्स का इस्तेमाल करके मिस्र का पिरामिड, रोम का कोलोसियम, ब्राजील का रियो रिडीमर, न्यूयॉर्क का स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, इटली में स्थित पीसा की मिनार, पैरिस का एफिल टॉवर और आगरा के ताजमहल जैसी हुबहू इमारतें बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें: अजमेर की ट्रिप में इन मशहूर जगहों को करें एक्सप्लोर, मिलेग शानदार अनुभव

ग्रैंड वेनिस मॉल
दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा रीजन में स्थित ग्रैंड वेनिस मॉल बिल्कुल यूरोप के वेनिस शहर जैसा दिखता है. इस मॉल का रॉयल लुक आपको न सिर्फ वेनिस सिटी की याद दिला सकता है बल्कि वेनिस की तरह आप इस मॉल में गंडोला राइड और नाव की सवारी भी कर सकते हैं.

कनॉट प्लेस, नई दिल्ली
कनॉट प्लेस को दिल्ली का दिल कहा जाता है. वहीं दिल्ली का कनॉट प्लेस ब्रिटेन की राजधानी लंदन की गलियों सा दिखाई पड़ता है. यहां स्थित सेंट्रल प्लाजा को कोलोनेड जॉर्जिया शैली में बनाया गया है. ऐसे में कनॉट प्लेस की सैर करके आप शॉपिंग के साथ-साथ दिल्ली के स्ट्रीट फूड का भी पूरा मजा उठा सकते हैं.

Tags: Delhi Tour, Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें