कोरोना के कहर के बीच अगर करना पड़े ट्रैवल तो फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का मास्क पहनना बहुत जरूरी है. Image Credit : Pexels/Alexandr Podvalny

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का मास्क पहनना बहुत जरूरी है. Image Credit : Pexels/Alexandr Podvalny

देश कोरोना (Corona) के कहर से परेशान हैं. लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में ट्रैवल करना खतरे से खाली नहीं. लेकिन अगर यात्रा करनी ही पड़े तो कुछ बातों (Travel Tips) को ध्‍यान में रखना बहुत ही जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 6:04 PM IST
  • Share this:
Travel Tips During Covid Pandemic: कोरोना (Corona) संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा. देशभर में लाखों लोग रोज इसके प्रभाव में आ रहे है और भारी संख्‍या में जान गंवा रहे हैं. ऐसे में घर पर रहना ही सबसे सेफ (Safe) माना जा रहा है. लेकिन अगर आपके उपर ट्रैवल (Travel) का प्रेशर है और मजबूरी में आपको फ्लाइट या ट्रेन से सफर करना पड़ रहा है तो यह हर तरह से संक्रमण को न्‍योता देने जैसा है. दरअसल कई लोग हैं जो काम के सिलसिले में अभी भी सफर कर रहे हैं. यही नहीं, कुछ लोग अपने घर से दूर हैं और वापिस परिवार के पास लौटना चाह रहे हैं. लेकिन हालात को देखते हुए यह निर्णय ले पाना उनके लिए कठिन हो रहा है कि वे किस प्रकार कोरोना के कहर के बीच सुरक्षित घर पहुंच जाएं. ऐसे में कुछ बातों को अगर हम फॉलों करें तो संक्रमण की चपेट में आए बिना सफर पूरा कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि सफर के दौरान किन बातों को फॉलो करना बहुत जरूरी है.

1.मास्क और फेस शील्‍ड है जरूरी

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी मास्क पहनना बहुत जरूरी है. इसके अलावा अगर आप लंबी दूरी तय कर रहे हैं और बंद जगह पर कई लोगों के साथ सफर करना है तो मास्‍क के साथ फेस शील्‍ड जरूर पहनें. ट्रैवल के दौरान अपने हैंड लगेज या पर्स में एक्‍स्‍ट्रा तीन-चार मास्क कैरी करें.  अगर मास्क गंदा हो जाए तो इसे जरूर बदल लें. याद रखें कि बदला हुआ मास्‍क किसी प्‍लास्टिक के पॉलिथिन में डालकर किसी डस्‍टबिन में डालें.

इसे भी पढ़ें : कोरोना काल में बदल दें अपनी ये 6 बुरी आदतें, तभी संक्रमण से होगा बचाव
2.बुखार हो तो ना करें सफर

ट्रैवल से पहले यह जरूरी है कि आप स्वास्थ्य हों. अगर आपको खांसी-जुकाम या बुखार है तो तुरंत अपनी यात्रा को कैंसिल कर दें. यात्रा के लिए आपका स्वस्थ होना जरूरी है वरना लापरवाही से आपके साथ दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं.

3.आरोग्य सेतु एप का करें प्रयोग



कोरोना संक्रमण के दौरान कई राज्‍यों या हवाईअड्डों पर एंट्री के लिए आरोग्य सेतु एप देखा जा रहा है. इस एप में आपके स्वास्थ्य से जुड़ी अपडेट होनी जरूरी है. इसलिए यात्रा के दौरान आरोग्य सेतु एप को मोबाइल में जरूर रखें.

4.दस्‍ताने और सैनिटाइजर साथ रहना जरूरी

कोरोना के दौरान यात्रा में दस्ताने आपको बहुत बचा सकते हैं. यदि आप दस्‍ताने पहनें हों तो भी कुछ भी छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज करते रहें. यह ध्‍यान रखें कि सैनिटाइजर अच्‍छी क्‍वालिटी का  हो और अल्‍कोहल की मात्रा अधिक हो.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में घर में रहने से बढ़ रहा है स्ट्रेस ? इन 3 टिप्स को करें फॉलो

5.चेहरा छूने से बचें

संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपना चेहरा छूने से बचें. नाक, आंख और मुंह को बार-बार न छुएं. ऐसा करने से आपको संक्रमण हो सकता है. अगर छूना ही हो तो पहले हाथ को अच्‍छी तरह से स सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें,  हाथों को रगड़ें इसके बाद ही टच करें.

6.सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

यात्रा के दौरान भीड़ वाली जगहों से दूर रहें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना से बचाव में बेहद फायदेमंद है. पब्लिक प्लेस में किसी भी चीज को सैनिटाइज किए बिना न छुएं.

7.होटल सोच समझ कर चुनें

जहां तक हो सके घर का खाना ही खाएं. अगर यात्रा लंबी है तो ऐसे होटल को चुनें जहां कोविड सेफ्टी टिप्स और बेसिक हाइजीन का ख्याल रखा जाता हो. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज