होम /न्यूज /जीवन शैली /सुकून की यात्रा चाहते हैं तो ट्रैवलिंग के दौरान घपलेबाजी और फ्रॉड से इस तरह रहें दूर, फॉलो करें स्मार्ट टिप्स

सुकून की यात्रा चाहते हैं तो ट्रैवलिंग के दौरान घपलेबाजी और फ्रॉड से इस तरह रहें दूर, फॉलो करें स्मार्ट टिप्स

यात्रा में किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए पहले से सावधान रहें

यात्रा में किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए पहले से सावधान रहें

सफर के दौरान किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए लोग टूर पैकेज बुक कराना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसे चुनते ...अधिक पढ़ें

हर यात्री चाहता है कि उसका सफर सुकून भरा और प्रॉब्‍लम फ्री हो. इसके लिए हर तरह की कोशिश की जाती है. पहले से प्‍लान बनाना और हर चीज की बुकिंग एडवांस में करना यात्रा (Travelling) को आरामदायक बनाने के लिए जरूरी माना जाता है. लेकिन इस प्री-बुकिंग के चक्‍कर में कई बार लोग ऐसे फ्रॉड में फंस जाते हैं कि उनका पैसा तो डूबता ही है, साथ ही सफर भी मुश्किलों भरा हो जाता है. दरअसल, कई बार कम एक्‍सपीरियंस इसकी वजह हो सकती है. यही नहीं, सेल या किसी तरह के ऑफर के चक्‍कर में लोग फ्रॉड के शिकार बनते हैं.

अगर आप यात्रा में किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए पहले से सावधान रहें और कुछ जरूरी बातों को फॉलो करें तो आप ऐसी समस्‍याओं से बच सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप ऐसे घपलेबाजी और फ्रॉड से बचने के लिए किन बातों को यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान ध्‍यान में रखें.

टूर पैकेज स्कैम
सफर के दौरान किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए लोग टूर पैकेज बुक कराना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसे चुनते समय आप बहुत अधिक सतर्क रहें. टूर पैकेज बुक करते समय एजेंसी से जुड़ी हर तरह की जानकारी पहले ले लें और ज्यादा ऑफर के लालच में ना पड़ें.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: ट्रैवल पर जाने से पहले बुक कर लें होटल, जान लें ये जरूरी बातें

प्राइवेट बस फ्रॉड
टूर पैकेज के बाद प्राइवेट बस से जुड़े फ्रॉड सबसे ज्यादा कॉमन हैं. ये आपके सारे ट्रिप को बर्बाद कर सकता हैं. कई मामले देखे गए हैं कि ऐसी बसें लोगों की सीट्स को ब्लैक में बेंच देती हैं और यात्रियों को रास्ते में ही कहीं छोड़कर चली जाती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप सरकारी बस या ट्रेन का सफर चुनें.

टैक्सी स्कैम
कई बार टैक्‍सी में भी लोग स्कैम का शिकार हुए हैं. कई लोगों से तो लोकल टैक्‍सी वाले ज्यादा पैसे ऐंठ लेते हैं. इतना ही नहीं, कई ड्राइवर्स आपको उन जगहों पर ही लेकर जाते हैं जहां उन्होंने पहले से ही डील कर रखी है.  इसलिए अगर आप टैक्सी ले रहे हैं तो पहले सभी जानकारियां खुद ही इकट्ठा कर लें और ड्राइवर की बजाय आप तय करें कि आपको कहां-कहां जाना है.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: अचानक बना है ट्रैवलिंग का प्लान तो ऐसे करें तैयारी

फ्रेंडली लोकल्‍स 
ट्रैवल के दौरान कई बार लोकल्स आपके साथ बहुत ही अच्‍छा बरताव कर या मदद कर आपसे पैसे ऐंठने लगते हैं. कई बार स्थानीय लोगों को लेकर ऐसी शिकायत मिली है. ऐसे में कभी भी किसी लोकल को इतना अधिक फ्रेंडली न होने दें कि कोई आपका सामान लूट ले या आप मुसीबत में फंस जाएं. अगर कोई पीछा कर रहा है या जबरदस्ती कर रहा है तो पुलिस की मदद लें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें