होम /न्यूज /जीवन शैली /

ऐसे करें ट्रैवलिंग की स्मार्ट प्लानिंग, कम खर्चे में आएगा सफर का भरपूर मज़ा

ऐसे करें ट्रैवलिंग की स्मार्ट प्लानिंग, कम खर्चे में आएगा सफर का भरपूर मज़ा

सफर पर निकलने से पहले रास्ते में अपने लिए कुछ खाने की चीजें साथ रखना न भूलें.

सफर पर निकलने से पहले रास्ते में अपने लिए कुछ खाने की चीजें साथ रखना न भूलें.

Travel Tips: कुछ लोग यात्रा (Travelling) के बेहद शौकीन होते हैं. कम बजट होने के बावजूद भी स्मार्ट प्लानिंग कर कम खर्चे में भी अपने फेवरेट डेस्टिनेशन का भरपूर लुत्फ उठाया जा सकता है. सफर पर जाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखकर न सिर्फ यात्रा का खर्च कम किया जा सकता है बल्कि उस जगह को पूरी तरह एक्सप्लोर करने में भी मदद मिलती है.

अधिक पढ़ें ...

Travel Tips: यात्रा करना भला किसे पसंद नहीं होता. शायद ही कोई होगा जिसे अलग-अलग जगहों के खूबसूरत नजारे देखने का बिल्कुल शौक नहीं होगा. यही कारण है कि ट्रैवलिंग करना (Travelling) और ट्रिप पर जाना कुछ लोगों का पैशन होता है. वहीं कुछ लोग बजट और खर्चों के चलते ना चाहते हुए भी सफर को अवॉयड करने लगते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि कुछ बातों का खास ध्यान रखकर कम खर्चे में भी बेहतरीन सफर का मज़ा उठाया जा सकता है.

जी हां, ट्रैवलिंग के शौकीन लोग कई जगहों को एक्सप्लोर कर अनुभव बटोरने के साथ-साथ यात्रा के भी कुछ अनुभव सहेज कर रखते हैं. जिसके चलते ऐसे लोग अपने बजट को अच्छे से मैनेज करने में भी एक्सपर्ट हो जाते हैं और सफर को भी पूरी तरह एंज्वॉय करते हैं. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हें कुछ ट्रैवलिंग टिप्स, जिन्हें फॉलो कर आप भी अपने यात्रा के खर्च को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

जमा करें जानकारी

ट्रैवलिंग कॉस्ट बचाने के लिए सबसे पहले उस जगह के बारे में जान लेना बेहद जरूरी होता है, जहां आप घूमने जा रहे हैं. इसके लिए आप किसी मित्र, करीबी या फिर इंटरनेट की मदद ले सकते हैं. आप जिस जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, वहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट, फेमस फूड और किराए जैसी कुछ चीजों की जानकारी जरूर इकठ्ठा कर लें.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: अप्रैल में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो सफर को यादगार बना सकती हैं ये जगहें

पहले से करें बुकिंग

अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच कर होटल ढूढ़ना काफी मुश्किल और घाटे का सौदा हो सकता है. इसलिए ट्रिप प्लान करने के साथ ही उस जगह के सभी ऑनलाइन होटल को चेक कर लें और अपने बजट, लोकेशन व कम्फर्ट के मुताबित होटल की ऑनलाइन बुकिंग कर लें.

साथ रखें खाने की चीजें

सफर पर निकलने से पहले रास्ते में अपने लिए कुछ खाने की चीजें साथ रखना न भूलें. हेल्दी डाइट से लेकर अपने फेवरेट स्नैक्स और ड्रिंक्स को अपनी पैकिंग में शामिल करें. ऐसे में आपको रास्ते की अनहेल्दी और महंगी चीजें नहीं खरीदना पड़ेंगी.

ये भी पढ़ें: सुकून की यात्रा चाहते हैं तो ट्रैवलिंग के दौरान घपलेबाजी और फ्रॉड से इस तरह रहें दूर, फॉलो करें स्मार्ट टिप्स

चेक करें पैकेज

अपने सफर को कम खर्चीला और आसान बनाने के लिए आप टूर एंड ट्रैवल वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं. वर्तमान दौर में कई ट्रैवल कंपनी सस्ते रेट में टूर पैकेज और गाइड उपलब्ध कराती हैं. ऐसे में सफर का खर्च भी बचेगा और आपको नई जगह एक्सप्लोर करने में भी मदद मिलेगी. हांलाकि, किसी भी तरह के फ्रॉड से बचें.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर