होम /न्यूज /जीवन शैली /कम खर्च में करना है ट्रैवल एंज्‍वॉय, तो इन 5 टिप्‍स को करें फॉलो, नहीं होगी पैसे की बरबादी

कम खर्च में करना है ट्रैवल एंज्‍वॉय, तो इन 5 टिप्‍स को करें फॉलो, नहीं होगी पैसे की बरबादी

अगर आप ऑफ सीजन यात्रा करेंगे, तो कम बजट में ट्रैवल एंज्‍वॉय कर सकेंगे. Image : Canva

अगर आप ऑफ सीजन यात्रा करेंगे, तो कम बजट में ट्रैवल एंज्‍वॉय कर सकेंगे. Image : Canva

अगर आप ट्रैवल करने से पहले हर चीज की अच्‍छी प्‍लानिंग कर लें, तो आप कम बजट में भी यात्रा को एंज्‍वॉय कर सकते हैं. किसी ...अधिक पढ़ें

Tips To Travel On A Budget: समर वेकेशन में जैसे ही ट्रैवल की बात आती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में महीने का बजट और हजारों तरह के खर्च घूमने लगते हैं. ट्रांसपोर्टेशन, खाना-पीना, होटल, शॉपिंग आदि के खर्चे सोचकर ही कई लोग तो जाने का प्‍लान कैंसिल कर देते हैं. ऐसे में अगर आपको किसी अर्जेंट काम से 3 से 4 दिन के लिए कहीं बाहर ट्रैवल करना पड़े, तो आपका सारा बजट ही खराब हो जाता है. अगर आप ट्रैवल से पहले अच्‍छा प्‍लान बनाएं, तो आप कम बजट में भी यात्रा को एंज्‍वॉय कर सकते हैं. किसी जगह को एक्‍सप्‍लोर करने के लिए पैसों से ज्‍यादा समझदारी की ज़रूरत होती है. समझदारी के साथ अपना ट्रैवल प्‍लान कर लेते हैं, तो यकीन मानिए, आप आसानी से कम बजट में भी हर जगह घूमने का मजा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं अपने बजट में रहते हुए किस तरह करें ट्रैवल.

प्लान बनाएं

अगर आपके पास बजट सीमित है और समय का अभाव है, तो सबसे पहले योजना तैयार करें. इसके लिए नोट बुक पर जाने-आने, रहने, खाने-पीने आदि का अपना पूरा खर्च लिखें. इससे आपको वहां की कॉस्ट का पता चल जाएगा. इसके आधार पर आप ट्रैवल करें. इससे आपका समय और खर्च दोनों कम लगेगा.

ये भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में ट्रैकिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, एडवेंचर के साथ उठाएं बेहतरीन नजारे का लुत्फ

करें ऑफ सीजन ट्रैवल

अगर आप ऑफ सीजन यात्रा करेंगे, तो आपको कम दाम में जाने आने का टिकट, रहने का होटल आदि मिल जाएगा. आप भीड़भाड़ से भी बचे रहेंगे और बेहतर तरीके से यात्रा को एंज्‍वॉय भी कर सकेंगे.

होमस्‍टे या हॉस्‍टल्‍स में रहें

होटल्स में रहने की तुलना में होम स्‍टे या हॉस्‍टल में रहना सस्‍ता पड़ता है. आप यहां कमरा शेयर करें, तो ये और भी सस्‍ता हो सकता है. इसकी जानकारी आपको ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मिल सकती है. अगर आपका कोई रिश्‍तेदार या दोस्‍त वहां रहता है, तो आप उसके यहां भी रात गुजार सकते हैं. इससे आपकी कॉस्ट कटिंग में बहुत अंतर आएगा.

ये भी पढ़ें: विश्व योग दिवस पर खास जगहों पर जा कर करें योग, छुट्टियां मनाने के लिए भी हैं बेहतरीन

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में करें ट्रैवल

यात्रा के दौरान आने जाने पर खर्च सबसे अधिक होता है. ऐसे में आप वहां जाने के सारे विकल्‍प को पहले ही ढूंड लें और उसके बाद तय करें कि आपके लिए कॉन सा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सस्‍ता है. जब आप लोकेशन पर पहुंच जाएं, तो कैब, टैक्सी लेने की बजाय लोकल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बारे में पता कर लें.

ढाबा पर खाएं

खर्च को बचाने के लिए आप रेस्तरां या कैफे में बैठकर खाने की बजाय स्‍थानीय ढाबों पर खाना या नाश्ता करें. ये आपके पॉकेट पर अधिक वजन नहीं पड़ने देगा, तो फिर देर ना करें और एक अच्‍छा सा वेकेशन झट से प्‍लान करें.

Tags: Lifestyle, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें