Home /News /lifestyle /

travel to almora in uttarakhand for mental peace pur

Travel To Almora: मानसिक शांति के लिए पहुंचें उत्तराखंड के अल्मोड़ा, नहीं देखे होंगे ऐसे अद्भुत नजारे

अल्मोड़ा में आप अकेले, परिवार के साथ, दोस्तों के साथ या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ दिनों की छुट्टियां इन्जॉय कर सकते हैं.

अल्मोड़ा में आप अकेले, परिवार के साथ, दोस्तों के साथ या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ दिनों की छुट्टियां इन्जॉय कर सकते हैं.

Travel To Almora: अल्मोड़ा पर्यटकों को एक समृद्ध विरासत की पेशकश करता हुआ नजर आता है. यह स्थान ट्रैकर्स (Trekkers) के लिए भी काफी मशहूर है. यहां के छोटे-छोटे गांव और बाजार (Markets) भी देखने लायक हैं. यहां के जंगलों में आपको काले हिरण और तेंदुए भी नजर आएंगे. तो इस बार गर्मियों की छुट्टियों में अल्मोड़ा जाने का प्लान जरूर बनाएं.

अधिक पढ़ें ...

Travel To Almora: पहाड़ों और जंगलों से घिरी उत्तराखंड (Uttarakhand) एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है. यहां पर कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर जाकर आपको मानसिक शांति (Mental Peace) का अनुभव होगा. चारों तरफ पहाड़, बर्फीली चोटियां, मंदिरों में बजती घंटियां, हरे-भरे जंगल और रंग-बिरंगे सुगंधित फूलों की खुशबू (Flower Fragnance) आपको अपनी ओर खींचती नजर आएंगी. आप इन जगहों पर मेडिटेशन और योग (Yoga) भी कर सकते हैं. उत्तराखंड में ऐसी ही एक जगह है अल्मोड़ा. अल्मोड़ा में आप अकेले, परिवार के साथ, दोस्तों के साथ या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ दिनों की छुट्टियां इन्जॉय कर सकते हैं. अल्मोड़ा पर्यटकों को एक समृद्ध विरासत की पेशकश करता हुआ नजर आता है. यह स्थान ट्रैकर्स के लिए भी काफी मशहूर है. यहां के छोटे-छोटे गांव और बाजार भी देखने लायक हैं. यहां के जंगलों में आपको काले हिरण और तेंदुए भी नजर आएंगे. तो इस बार गर्मियों की छुट्टियों में अल्मोड़ा जाने का प्लान जरूर बनाएं. आइए आपको बताते हैं कि अल्मोड़ा जाने पर आप किन जगहों की सैर कर सकते हैं.

डियर पार्क
अगर आप एक वन्यजीव प्रेमी हैं और आपको जंगलों में घूमना और जानवरों को देखना पसंद हैं तो अल्मोड़ा में आप डियर पार्क जरूर जाएं. ये डियर पार्क अल्मोड़ा शहर से 2 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां पर आर शानदार हिरणों के अलावा काले हिरण और तेंदुए भी देख सकते हैं. यहां सुंदर वनस्पतियां और जीव-जंतू हैं जो आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगे. आप इस डियर पार्क में पूरा दिन बिता सकते हैं. यहां पर कोई एंट्री फीस नहीं है और यहां जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल, अक्टूबर और नवंबर का महीना है.

इसे भी पढ़ेंः Low Budget Trip In India: भारत की इन जगहों पर 15 हजार रुपए में करें Tour, यादों को कैमरे में करें कैद

बिनसर वन्यजीव अभयारण्य
अल्मोड़ा के बिनसर वन्यजीव अभयारण्य के बारे में बहुत से लोगों ने सुना होगा. जिन लोगों को जंगल घूमने और विभिन्न प्रकार के जानवर और पक्षियों के प्रजातियों को देखने में अच्छा लगता है वह बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में घूम सकते हैं. यहां सुंदर और घने जंगल हैं जो लगभग 45.59 वर्ग किलोमीटर में फैले हुए हैं. यहां पर घूमते समय अपना कैमरा जरूर साथ लाएं और यहां सोशल मीडिया पर लगाने के लिए तस्वीरें लें. यहां वयस्कों के लिए एंट्र फीस 150 रुपये और छात्रों के लिए 75 रुपये है. यहां जाने के लिए सबसे अच्छा महीने फरवरी से अप्रैल के बीच है.

लखुदियार गुफा
लखुदियार गुफा एक प्राचीन एतिहासिक गुफा है, जिसे पत्थर की उम्र के समान बताया जाता है. अगर इतिहास आपको पसंद है तो यह गुफा भी आपको जरूर पसंद आएगी. यहां जाकर आप रोमांचित महसूस करेंगे. इस गुफा में हाथ से चित्रित चित्र मौजूद हैं जो कि गुफाओं के दैनिक जीवन को चित्रित करते हैं. यह बरेछीना गांव में स्थित है और इसमें कोई एंट्री फीस नहीं है. यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से नवंबर के महीनों के बीच है.

ट्रैक टू द जीरो प्वाइंट
ट्रैक टू द जीरो प्वाइंट ट्रेकर्स के लिए बनाया गया है क्योंकि यह 1.5 किलोमीटर के ट्रैक के बाद 300 किलोमीटर चौड़ा वन्यजीव और हरियाली के सुंदर दृश्य के साथ बिनसर वन्यजीव अभयारण्य का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है. इस बिंदु से आप केदारनाथ चोटी, नंदा देवी, शिवलिंग और त्रिशूल की चोटियों को भी देख सकते हैं. इस यात्रा को फरवरी से अप्रैल के बीच और अक्टूबर से नवंबर के बीच में जरूर करें.

थाना बाजार
अल्मोड़ा आकर शॉपिंग करना न भूलें. अल्मोड़ा में शॉपिंग के लिए आपको थाना बाजार जरूर जाना चाहिए. इसे अल्मोड़ा बाजार के नाम से भी जाना जाता है, जो 1.5 किलोमीट में फैला हुआ है. यहां के प्रत्येक खंड की एक अलग विशेषता है और खरीदारी का समय सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच का है.

इसे भी पढ़ेंः ये हैं North-East इंडिया की 5 खूबसूरत जगहें, नहीं देखे होंगे ऐसे खूबसूरत नजारे

द्वाराहाट गांव
अगर आप अल्मोड़ा में हैं तो यह गांव जरूर देखें. यहां आप वास्तविक संस्कृति में गुम हो सकते हैं. यहां बच्चों को भारत की विभिन्न जीवनशैली और कैसे लोग रहते हैं, इसका अनुभव मिलता है. एंट्री फीस 1000 रुपये है और यहां अप्रैल, मई, जून, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीनों में जाना चाहिए.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर