Home /News /lifestyle /

travel to madhya pradesh indore feel love for this mini bombay pur

Travel To Indore: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की करें सैर, ये 'मिनी बॉम्बे' बस जाएगा दिल में

रजवाड़ा महल का निर्माण होलकर राजवंश ने 200 साल पहले किया था. Image-shutterstock.com

रजवाड़ा महल का निर्माण होलकर राजवंश ने 200 साल पहले किया था. Image-shutterstock.com

Travel To Indore: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शहरों में से एक है इंदौर. इस शहर में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक इमारत (Historical Monument), धार्मिक स्थल और झीलें मौजूद हैं, जहां घूमने के लिए हर साल देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. दरअसल इंदौर को मध्य प्रदेश का 'दिल' कहा जाता है. इस शहर को कई बार 'मिनी बॉम्बे' के नाम से भी पुकारा जाता है.

अधिक पढ़ें ...

Travel To Indore: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के लिए पूरे देश में फेमस है. कई तरीकों से एमपी टूरिज्म (MP Tourism) को बढ़ाने के लिए लोगों को मध्य प्रदेश घूमने के लिए कहा जाता है. इस राज्य में ऐसे कई शहर हैं जो आज भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हुए नजर आते हैं. सीटी ऑफ लेक्स- भोपाल (Bhopal)  से लेकर अपने किले के लिए मशहूर ग्वालियर तक घूमने तक आपका मन खुश हो जाएगा. मध्य प्रदेश के शहरों में से एक है इंदौर. इस शहर में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक इमारत, धार्मिक स्थल और झीलें मौजूद हैं, जहां घूमने के लिए हर साल देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. दरअसल इंदौर को मध्य प्रदेश का ‘दिल’ कहा जाता है. इस शहर को कई बार ‘मिनी बॉम्बे’ के नाम से भी पुकारा जाता है. इंदौर को भारत के सबसे साफ शहर का सम्मान भी मिल चुका है. इंदौर के अधिकांश पर्यटन स्थल 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक अतीत की कहानियां बयां करते हैं. इंदौर पहुंचकर यहां का फेमस पोहा खाना न भूलें. आइए आपको बताते हैं इंदौर के कुछ मशहूर दर्शनीय स्थलों के बारे में जहां आप अपनी छोटी मगर यादगार छुट्टियों को इन्जॉय कर सकते हैं.

रजवाड़ा महल
इंदौर के अधिकांश पर्यटन स्थल 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक अतीत की कहानी बताते हैं. इन्हीं में से एक है रजवाड़ा महल. सात मंजिला यह महल इंदौर में घूमे जाने वाली जगहों में से सबसे मशहूर है. कहा जाता है कि इस महल का निर्माण होलकर राजवंश ने 200 साल पहले किया था. इस महल में एक सुंदर बगीचा, एक कृत्रिम झरना और कुछ खूबसूरत फव्वारे लगे हैं. आप अपने परिवार के साथ इस जगह पर घूमने का आनंद ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Holi Weekend Tour: होली के वीकेंड पर स्ट्रेस को कम करने के लिए पहुंचें मुंबई के पास इन हिल स्टेशनों पर

पातालपानी झरना
इंदौर में घूमने के लिए पातालपानी झरना भी काफी मशहूर है. शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दुरी पर स्थित यह झरना इंदौर का खास फोटो स्टॉप भी माना जाता है. इस झरने के चारों ओर फैली हरियाली और घुमावदार पहाड़ियां आपका मन मोह लेंगी और आप यहां तस्वीरें खींचते ही रह जाएंगे. कहा जाता है कि झरने का पानी का अंत एक धार्मिक कुंड में होता है, जिसे स्थानीय लोगों द्वारा पवित्र माना जाता है.

रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य
अगर इंदौर जाएं तो रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य घूमना न भूलें. भारत के सबसे पूराने अभयारण्य में से एक रालामंडल में आप हिरण, बाघ और हजारों किस्म के पक्षियों को देख सकते हैं. अगर आप एक पक्षी और प्रकृति प्रेमी है, तो ये जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. यहां आप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक एंट्री फीस देकर घूम सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ये हैं North-East इंडिया की 5 खूबसूरत जगहें, नहीं देखे होंगे ऐसे खूबसूरत नजारे

सर्राफा बाजार
इंदौर घूमने जा रहे हैं तो शॉपिंग के लिए सर्राफा बाजार जरूर पहुंचें. इस बाजार में आप एक से एक बेहतरीन आभूषण सस्ते में खरीद सकते हैं. आभूषण के साथ-साथ यह बाजार अपने टेस्टी फूड के लिए भी फेमस है. यहां आप एक से एक बेहतरीन लजीज डिश का मजा ले सकते हैं. यह बाजार सुबह 8 बजे से देर रात 2 बजे तक चलता रहता है.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर