होम /न्यूज /जीवन शैली /Travel Destination: 'जन्नत' नजर आते हैं केरल के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, तस्वीरें देखकर सब कुछ भूल जाएंगे

Travel Destination: 'जन्नत' नजर आते हैं केरल के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, तस्वीरें देखकर सब कुछ भूल जाएंगे

मानसून में केरल में हरियाली का शानदार नजारा दिखता है.

मानसून में केरल में हरियाली का शानदार नजारा दिखता है.

देश के कई हिस्सों में मानसून दस्तक दे चुका है. दक्षिण भारतीय राज्य केरल में बारिश का मौसम आने के साथ ही नेचुरल ब्यूटी अ ...अधिक पढ़ें

Kerala Ashtamudi Lake

केरल के कोल्लम जिले में स्थित अष्टमुडी झील मानसून के लिए सबसे बेहतरीन जगह में शुमार है. इस झील के 8 चैनल्स हैं, इसलिए इसे अष्टमुडी कहा जाता है. इस झील की हाउसबोट सवारी काफी मशहूर है. इसके जरिए आप प्रकृति को बेहद करीब से देख सकते हैं. झील में होमस्टे करके अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं. झील के आसपास मंदिर, एडवेंचर पार्क समेत घूमने की कई जगह हैं. यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन कोल्लम जंक्शन है, जो 2 किलोमीटर दूर है. नजदीकी एयरपोर्ट त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो इस झील से 70 किलोमीटर दूर है. दिल्ली से त्रिवेंद्रम की डायरेक्ट फ्लाइट हैं.
kerala Alappuzha

केरल का अलाप्पुझा जिला मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा दर्शनीय स्थलों में से एक है. प्राकृतिक सुंदरता से सराबोर हरे किनारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. यहां की स्नेक बोट रेस काफी फेमस है, जो अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित की जाती है. यहां घूमने के लिए अलाप्पुझा बीच, वेम्बनाड झील, मारारी बीच, पथिरमनाली जैसी खूबसूरत जगह हैं. यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन अलाप्पुझा है. निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो अलाप्पुझा टाउन से लगभग 85 किमी दूर है.
Kerala Thekaddy

केरल की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार थेक्कडी का पेरियार नेशनल पार्क भारत के बेहतरीन वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक है. यहां आप बैंबू राफ्टिंग, जंगल नाइट पेट्रोल, जीप सफारी और नौका विहार जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं. यह जगह हरियाली से पूरी तरह घिरी हुई है. यह केरल में मानसून में घूमने के लिए टॉप स्थानों में से एक है. इसके आसपास सुरुली जलप्रपात, मंगला देवी कन्नगी मंदिर, मुल्लापेरियार बांध जैसी घूमने की कई जगह हैं. इसका निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम रेलवे स्टेशन है, जो लगभग 68 किमी दूर है. निकटतम एयरपोर्ट मदुरै करीब 140 किमी दूर है.
Kerala Munnar

चाय के बागानों से ढके हुए खूबसूरत मुन्नार के बारे में आपने जरूर सुना होगा. केरल की इस जगह को ‘चाय का स्वर्ग’ कहा जाता है. यहां के प्राकृतिक दृश्य देखकर आप हैरान रह जाएंगे. आप यहां चाय बागानों में सैर के लिए जा सकते हैं. प्रसिद्ध अट्टुकड़ जलप्रपात का आनंद ले सकते हैं. मुन्नार में दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी अनामुडी भी है, जो ट्रेकिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है. मुन्नार की हरी-भरी हरियाली इसे केरल में मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है. यहां घूमने के लिए एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, मट्टुपेट्टी बांध, अनामुडी, चाय संग्रहालय जैसी कई बेहतरीन जगह हैं. निकटतम रेलवे स्टेशन अलुवा लगभग 108 किमी है. निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट है.
Kerala Wayanad

केरल में मानसून के दौरान घूमने के लिए वायनाड सबसे रोमांचक और रोमांटिक जगहों में से एक है, क्योंकि यहां बारिश के मौसम का आनंद लेने के लिए जंगल के बीच कई ट्री हाउस हैं. वायनाड में कई आकर्षक झरने हैं, जहां आपकी नजरें टिकी रह जाएंगी. यहां की हरी-भरी घाटी और चाय व कॉफी के बागान आपका दिल जीत लेंगे. यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन कालीकट रेलवे स्टेशन है, जो 62 किमी दूर है. निकटतम हवाई अड्डा कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है.

Tags: Kerala, Lifestyle, Monsoon, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें