• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पर्यटन पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के लिए सबित हो सकता है गेम चेंजर, केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री ने दी ये सलाह  

पर्यटन पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के लिए सबित हो सकता है गेम चेंजर, केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री ने दी ये सलाह  

गुवाहाटी में चल रहे दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव में शामिल केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री, असम के मुख्‍यमंत्री समेत पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के मंत्री.

गुवाहाटी में चल रहे दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव में शामिल केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री, असम के मुख्‍यमंत्री समेत पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के मंत्री.

Ministry of Tourism News : केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने गुवाहाटी में चल रहे दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव में कहा कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के लिए पर्यटन गेमचेंजर साबित हो सकता है. उन्‍होंने पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों और संबंधित मंत्रालय को एक टॉक्‍स फोर्स बनाने की भी सलाह दी, जिससे आपस में सभी एजेंसियों के बीच समन्‍वय स्‍थापित रहे.

  • Share this:

नई दिल्‍ली/ गुवाहाटी. केन्‍द्रीय पर्यटन, संस्‍कृति और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को गुहावाटी में आयोजित कॉन्‍क्‍लेव में कहा कि पर्यटन पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है. इसके लिए केन्‍द्र सरकार लगातार प्रयास कर रहा है. उन्‍होंने सलाह दी कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों और संबंधित एजेंसियों को टॉस्‍क फोर्स बनाना चाहिए, जिससे आपस में समन्‍वय स्‍थापित कर विकास का काम लगातार होता रहे.

पर्यटन मंत्रालय पूर्वोत्‍तर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गुवाहाटी में दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव का आयोजन कर रहा है. कॉन्‍क्‍लेव के उद्घाटन के मौके केन्‍द्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी कहा कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में टूरिज्‍म के विभिन्‍न पहलुओं को देखना होगा और उन पर काम करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि यहां पर इको टूरिज्‍म, विलेज टूरिज्‍म, मेडिकल टूरिज्‍म, स्‍पोर्ट्स टूरिज्‍म, एडवेंचर टूरिज्‍म जैसी चीजों पर ध्‍यान देना होगा. टूरिज्‍म के इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए यहां पर एक मजबूत और पर्याप्‍त इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार करना होगा.  इस मौके पर उन्‍होंने हर राज्‍यों और संबंधित एजेंसियों को टाक्‍स फोर्स बनाने की सलाह दी. जिससे इन इलाके में पर्यटन बढ़ाने और विकास के लिए आपस समन्‍वय स्‍थापित कर करना चाहिए. उन्‍होंने घोषणा की इस वर्ष इंटरनेशलन टूरिज्‍म मार्ट नागालैंड में हॉर्न बिल के साथ आयोजित किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि अब तक पूर्वोत्‍तर में 16  केन्‍द्रीय मंत्री आ चुके हैं, इसी तरह केद्र के अन्‍य मंत्री भी दौरा करते रहें, जिससे विकास की प्रॉपर मोनिटरिंग होती रहे.

इस मौके पर असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा ने कहा कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोड, रेल और हवाई कनेक्‍टीविटी को बढ़ावा देना होगा. इसके साथ ही ब्रांड को बढ़ावा देना होगा. इसके लिए अगले पांच साल एक साथ सभी राज्‍यों को दृढ़ निश्‍चय के साथ काम करना होगा.  नार्थ ईस्‍ट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव  का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें केन्‍द्रीय पर्यटन, संस्‍कृति और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री, असम के मुख्‍यमंत्री समेत नार्थ ईस्‍ट के सभी राज्‍यों के पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री समेत केन्‍द्र और राज्‍य के तमाम अधिकारी एक साथ भाग ले रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज