होम /न्यूज /जीवन शैली /जैसलमेर के सुनहरे रेगिस्तान में उठाएं कैंपिंग का लुत्फ, देखने को मिलेंगे अद्भुत नजारे

जैसलमेर के सुनहरे रेगिस्तान में उठाएं कैंपिंग का लुत्फ, देखने को मिलेंगे अद्भुत नजारे

जैसलमेर में घूमने के लिए कई शानदार जगह हैं. (image-canva)

जैसलमेर में घूमने के लिए कई शानदार जगह हैं. (image-canva)

Rajasthan Tourist Places: राजस्थान का शहर जैसलमेर घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

जैसलमेर देश के सबसे ज्यादा पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस में शुमार है.
रेगिस्तान में ऊंट की सवारी करना यादगार अनुभव हो सकता है.

Jaisalmer Trip: राजस्थान के शहर जैसलमेर को ‘गोल्डन सिटी’ के नाम से जाना जाता है. राजस्थान की यह सिटी भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां साल भर देश-विदेश से टूरिस्ट पहुंचते हैं.  जैसलमेर अपनी राजस्थानी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. जैसलमेर के रेगिस्तान और मार्केट टूरिस्ट को खूब अट्रैक्ट करते हैं. यहां आपको रेगिस्तान का शानदार नजारा, ऐतिहासिक महल, रंगों से सजे ऊंट की सवारी और दुनियाभर में मशहूर राजस्थानी कला व संस्कृति को देखने का मौका मिलेगा. जैसलमेर में गोल्डन फोर्ट जैसी घूमने की कई जगह हैं. जैसलमेर में आप कई एडवेंचर एक्टिविटी जैसे पैरासेलिंग और रात में रेगिस्तान के बीच कैंपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां के कुछ टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में जान लीजिए.

जैसलमेर के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस

स्वर्ण महल: स्वर्ण महल या गोल्डन फोर्ट जैसलमेर का सबसे फेमस स्पॉट है. जहां आप केवल 50 रुपए के टिकट में घूम सकते हैं. गोल्डन फोर्ट जैसे लग्जरी फोर्ट का मजा उठाना चाहते हैं तो यहां रात में ठहर सकते जिसके लिए आपको पहले बुकिंग करवानी होगी.

रेगिस्तान में पैरासेलिंग: जैसलमेर में करने के लिए कई एडवेंचर स्पोर्ट्स है जिनमें से सबसे ज्यादा पैरासेलिंग पसंद किया जाता है. पैरासेलिंग के जरिए आप पूरा शहर देख सकते हैं.

जैसलमेर का किला: यह किला दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान का किला है. जैसलमेर का किला सनसेट और सनराइज के टाइम एकदम सोने जैसा दिखाई देता है. यहां से पूरा शहर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः नेपाल घूमकर पूरी करें विदेश जाने की चाहत, खूब कर सकेंगे एंजॉय

रेगिस्तान में कैंपिंग: जैसलमेर का ट्रिप रेगिस्तान में कैंपिंग के बिना मानो अधूरा है. यहां जैसलमेर से कुछ दूरी पर कई कैंप्स मौजूद है जहां आसानी रात में खुले आकाश के नीचे कैंपिंग का लुफ्त उठा सकते हैं. रेगिस्तान में कैंपिंग का एक्सपीरियंस आप कभी नहीं भूल पाएंगे.

यह भी पढ़ें- थाईलैंड की ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ट्रैवल गाइड यहां पढ़ लें

अमर सागर झील: जैसलमेर से कुछ ही दूरी पर स्थित अमर सागर झील देखने में बेहद खूबसूरत लगती है. जहां की खास बात है, कि ये झील हमेशा पानी से भरी रहती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Tourist Places

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें