Home /News /lifestyle /

travel guide places which resembles same as foreign tourist spots shw

दूर देश में नहीं कर पा रहे घुमक्क्ड़ी तो अब नहीं होगा मलाल, विदेशों से होती है भारत की इन 5 जगहों की तुलना

भारत की कुछ जगहों की विदेशों से की जाती है तुलना

भारत की कुछ जगहों की विदेशों से की जाती है तुलना

विदेश घूमने और सैर-सपाटे की ख़्वाहिश किसे नहीं होती लेकिन सपने और सच्चाई के बीच जो खाई होती है, वो है बजट की. हालांकि, भारत में भी कई ऐसी जगहें हैं, जहां घूमकर विदेश जैसी फीलिंग महसूस की जा सकती है. वहां जाने का प्लान आप बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Travel Guide: घूमने-फिरने के वे सारे सपने धरे के धरे रह गए, जिन्हें बीते दो सालों से आंखों में सजाया गया है. हर बार एक नए कोविड वैरिएंट की ख़बर सुनकर मूड बेफ़िजूल में कहीं निकलने के डर से ही खराब हो जाता है. हालांकि, दिल इस बात से कोफ़्त खाए बैठा है कि यही चलता रहा, तो उम्र बीतती जाएगी और ज़िम्मेदारियां बढ़ती जाएंगी. लेकिन घुमक्क्ड़ी का फितूर दिल के किसी कोने में दबकर रह जाएगा.

विदेश यात्राएं इतनी महंगी हो गई हैं कि बजट ऐसी किसी यात्रा पर निकलने की अनुमति नहीं देता. इन सभी बातों को सोचकर अगर आप भी उदास होते हैं, तो अपनी उदासी को ज़रा उत्साह में बदल लीजिए. आज हम आपको बता रहे हैं भारत की ऐसी जगहों के बारे में, जहां घूमते हुए आप विदेश जैसी फील ले सकते हैं.

चित्रकोट वाटरफॉल्स – इसे चित्रकूट या चित्रकोट वाटरफॉल के नाम स जाना जाता है. यह भारत का सबसे चौड़ा वाटरफॉल है. छत्तीसगढ़ में स्थित इस वाटरफॉल का वेग देखकर आपका दिल रोमांचक से भर जाएगा. इसकी तुलना नायग्रा फॉल्स से होती है जो कनाडा और अमेरिका की सीमा पर स्थित एक वाटरफॉल है.

ये भी पढ़े : सुकून की यात्रा चाहते हैं तो ट्रैवलिंग के दौरान घपलेबाजी और फ्रॉड से इस तरह रहें दूर, फॉलो करें स्मार्ट टिप्स

आलाप्पुड़ा – इसे आलेप्पी के नाम से भी जाना जाता है. केरल राज्य में स्थित यह जगह वेनिस शहर की याद दिलाता है. अगर आप इटली के शहर वेनिस जाने का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो देश के दक्षिणी हिस्से तक तो पहुंच ही सकते हैं.

कुर्ग – इसे कोडागु नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा इस जगह को भारत का स्कॉटलैंड (Scotland of India) कहा जाता है. अत्यधिक बारिश होने के अलावा कुर्ग में सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन होता है. इस हिल स्टेशन पर जाने के बारे में भी सोचा जा सकता है.

ये भी पढ़े : गर्मी में ट्रैवलिंग का है प्‍लान, तो घर से पैक करें ये 5 हेल्दी फूड्स, सफर में तबीयत नहीं होगी खराब

अंडमान एंड निकोबार – अगर हम कहें कि आपको भारत में ही थाईलैंड जैसे समुद्री नज़ारे मिल सकते हैं, तो आपका मन शायद बहुत खुश हो जाएगा. इस अद्वितीय आनंद के लिए आपको अंडमान एंड निकोबार जाने की ज़रूरत है. यहां पर होने वाली एडवेंचर्स एक्टिविटीज यात्रा के आपके उत्साह को दोगुना कर देंगी.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर