लाइव टीवी

3 दिन नही बल्कि 4 घंटे मे पूरी कर सकते है माता वैष्णो देवी की यात्रा, वो भी बजट में

News18Hindi
Updated: March 17, 2020, 5:08 PM IST
3 दिन नही बल्कि 4 घंटे मे पूरी कर सकते है माता वैष्णो देवी  की यात्रा, वो भी बजट में
वैष्णो देवी की यात्रा कुछ लोग पैदल करते हैं. वहीं, कुछ लोग पिट्ठू, पालकी, घोड़े का सहारा लेते हैं.

आप भी वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले हैं या यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. वर्तमान में 3 से 4 दिनों की वैष्णो देवी की यात्रा को आप महज 4 घंटे में पूरा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2020, 5:08 PM IST
  • Share this:
हिंदू धर्म में माता वैष्णो देवी की यात्रा को बहुत की कठिन और सबसे पवित्र तीर्थ यात्राओं में से एक माना जाता है. जम्मू कश्मीर के त्रिकूटा की पहाड़ियों की गुफा में माता वैष्णो देवी के दर्शन प्राप्त करने के लिए देश-विदेश के श्रद्धालु आते हैं. कटरा से 13 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करने के बाद श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंचते हैं. कई बार 13 किलोमीटर की यात्रा पूरी करने में लोगों को 3 से 4 दिन का वक्त लग जाता है. अगर, आप भी वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले हैं या यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. वर्तमान में 3 से 4 दिनों की वैष्णो देवी की यात्रा को आप महज 4 घंटे में पूरा कर सकते हैं.

ऐसे करें वैष्णो देवी की यात्रा की प्लानिंग

वैष्णो देवी की यात्रा के लिए श्रद्धालु हवाई , रेल और सड़क मार्ग से कटरा पहुंचते हैं. कटरा पहुंचने के बाद वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करते हैं. वैष्णो देवी की यात्रा कुछ लोग पैदल करते हैं. वहीं, कुछ लोग पिट्ठू, पालकी, घोड़े का सहारा लेते हैं. इनके अलावा वैष्णो देवी पहुंचने के लिए नया रास्ता खोल दिया है. माता वैष्णो देवी के दरबार जाने के लिए कटरा से हैलीपैड की व्यवस्था शुरू हो चुकी है. हैलीपैड के जरिए कटरा से दरबार जाने के लिए महज 1000 रुपये अदा करने पड़ते हैं. कटरा से हैलीपैड के जरिए दरबार तक पहुंचने में महज आधे घंटे का समय लगेगा.



बैटरी कार सेवा का भी ऑप्शन



जो लोग हैलीपैड का खर्च नहीं उठा सकते हैं वो बैटरी कार सेवा के ऑप्शन को चूज कर सकते हैं. कटरा से महज 2 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़ने के बाद आपको बैटरी कार अर्धकुमारी तक मिल जाएगी. दिव्यांग, मरीज बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए यह सेवा सुबह 7:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक चालू रहती है. बैटरी कार सेवा के जरिए श्रद्धालु महज 1 घंटे में माता के दरबार में पहुंच सकते हैं.

रोपवे के जरिए करें भैरोनाथ के दर्शन

माता के दर्शन के बाद भौरोनाथ के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए आप रोपवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अर्धकुंवारी से रोपवे सर्विस भैरोनाथ मंदिर के लिए महज 100 रुपये में उपलब्ध है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, माता वैष्णो के दर्शन के बाद जो भक्त भैरोनाथ के दर्शन नहीं करते हैं उनकी यात्रा पूरी नहीं मानी जाती है. रोपवे के जरिए माता के दरबार से भैरोनाथ मंदिर महज 15 मिनट में पहुंचा जा सकता है.

 

तो सोच क्या रहे हैं अगर, आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ वैष्णो देवी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और वक्त कम है तो महज 4 घंटे में इसे पूरा करिए और माता के दरबार में अपनी हाजिरी लगाइए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रैवल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 17, 2020, 5:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading