होम /न्यूज /जीवन शैली /अजमेर की ट्रिप में इन मशहूर जगहों को करें एक्सप्लोर, शानदार अनुभव के साथ यादगार होगा सफर

अजमेर की ट्रिप में इन मशहूर जगहों को करें एक्सप्लोर, शानदार अनुभव के साथ यादगार होगा सफर

पुष्कर सरोवर झील के किनारे स्थित ब्रह्मा मंदिर देश के चुनिंदा मंदिरों में से एक है. Image-Canva

पुष्कर सरोवर झील के किनारे स्थित ब्रह्मा मंदिर देश के चुनिंदा मंदिरों में से एक है. Image-Canva

राजस्थान की ट्रिप प्लान करते समय कई लोग अजमेर को एक्सप्लोर करना नहीं भूलते हैं. कई पवित्र धार्मिक स्थलों का गढ़ कहा जान ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अजमेर में स्थित दरगाह शरीफ देश के पवित्र स्थलों में गिना जाता है.
अजमेर की झील पर सनसेट का नजारा आपके लिए अद्भुत अनुभव हो सकता है.

Ajmer tourist places: देश की मशहूर ट्रैवल डेस्टिनेशन में राजस्थान का नाम भी शामिल है. राजस्थान की राजधानी जयपुर से लेकर उदयपुर, जोधपुर, पुष्कर और जैसलमेर का नाम देश की फेमस टूरिस्ट सिटी में गिना जाता है. वहीं, राजस्थान में स्थित अजमेर शहर (Ajmer city) भी पर्यटकों में काफी मशहूर है. ऐसे में अगर आपका भी अजमेर घूमने का इरादा है तो कुछ जगहों को देखे बिना वापस आना आपकी ट्रिप के लिए बेवजह साबित होगा.

राजस्थान के खूबसूरत शहरों में एक नाम अजमेर का भी शामिल है. एतिहासिक इमारतों से लेकर खूबसूरत प्राकृतिक नजारों और धार्मिक प्रेमियों के लिए अजमेर की सैर बेस्ट हो सकती है. वहीं, अजमेर घूमने के दौरान कुछ शानदार जगहों को एक्सप्लोर करके आप अपनी ट्रिप को खास बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं अजमेर में घूमने की कुछ फेमस जगहों के बारे में.

अजमेर शरीफ दरगाह

अजमेर में स्थित अजमेर शरीफ दरगाह देश-विदेश में काफी मशहूर है. गरीब नवाज ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की ये दरगाह देश के पवित्र स्थलों में गिनी जाती है. वहीं, दरगाह शरीफ में आप निजाम गेट, औलिया मस्जिद, दरगाह श्राइन, बुलंद दरवाजा, जामा मस्जिद और महफिलखाना का भी दीदार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रैवल पैकेज बुक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, बजट में बेस्ट पैकेज चुनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

जगतपिता ब्रह्मा मंदिर

राजस्थान के अजमेर में स्थित जगतपिता ब्रह्मा मंदिर भगवान ब्रह्मा को समर्पित देश के चुनिंदा मंदिरों में से एक है. पुष्कर सरोवर झील के किनारे 52 घाटों से युक्त इस मंदिर को पुष्कर का प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है.

गुरुद्वारा सिंह सभा

दरगाह और मंदिर के अलावा अजमेर का गुरुद्वारा सिंह सभा भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है. मान्यता है कि सिक्ख गुरु नानक देव ने 1509 में पुष्कर सरोवर में डुबकी लगाकर इसी जगह पर विश्राम किया था.

ये भी पढ़ें: सर्दियों मे कपल्स के लिए बेस्ट हैं ये हनीमून डेस्टिनेशंस, पॉर्टनर के साथ ज़रूर करें एक्सप्लोर

एतिहासिक इमारतें

धार्मिल स्थलों के साथ-साथ अजमेर अपनी सदियों पुरानी एतिहासिक इमारतों के लिए विश्व विख्यात है. ऐसे में अजमेर की सैर के दौरान आप तारगढ़ का किला, अढ़ाई दिन का मकबरा, अकबर महल म्यूजियम और सोनीजी की नसियांम यानी लाल मंदिर का भी दीदार कर सकते हैं.

अजमेर की झील

वैसे तो राजस्थान में उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है मगर अजमेर की झीलें भी कुछ कम खूबसूरत नहीं हैं. राजस्थान की झीलों की फेहरिस्त में अजमेर की फॉय सागर झील और आना सागर झील का नाम काफी मशहूर है. अजमेर की सैर करते समय झील किनारे बैठकर सनसेट और चहचहाते पक्षियों का नजारा आपके लिए अद्भुत अनुभव साबित हो सकता है.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें