होम /न्यूज /जीवन शैली /इस बार दशहरे पर ज़रूर जाएं हैदराबाद, देखें क्यों है यहां का दशहरा सबसे खास

इस बार दशहरे पर ज़रूर जाएं हैदराबाद, देखें क्यों है यहां का दशहरा सबसे खास

हैदराबाद का बाथुकम्मा फेस्टिवल क्यों है खास, जानिए. (Image-Canva)

हैदराबाद का बाथुकम्मा फेस्टिवल क्यों है खास, जानिए. (Image-Canva)

Hyderabad Dussehra: हैदराबाद में बाथुकम्मा पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को फूलों का त्योहार भी कहा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हैदराबाद में बाथुकम्मा पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है.
हैदराबाद में बाथुकम्मा को फूलों का त्योहार भी कहा जाता है.

Hyderabad Dussehra: नए राज्य के गठन होने के बाद तेलंगाना ने कुछ पुरानी परंपराओं को भी पुनर्जीवित करने में अहम भूमिका निभाई है. 2014 में तेलंगाना आंध्र प्रदेश से अलग हुआ था. इसके बाद तेलांगना में कुछ नई परंपराएं शुरू हुईं. उन्हीं में से एक है बथुकम्मा पर्व. तेलांगना की राजधानी हैदराबाद में बथुकम्मा उत्सव बेहद ही धूमधाम से दशहरा और नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान मनाया जाता है. दरअसल, बथुकम्मा को दो शब्दों से जोड़कर बनाया गया है, जिसका अर्थ होता है फ्लावर अलाइव. फूलों को प्रकृति का रूप कहा जाता है, इसलिए इस त्योहार में फूलों की पूजा की जाती है. दशहरे और 9 दिन के नवरात्रि के दौरान ही इस त्योहार को मनाया जाता है. आइए जानते हैं विस्तार से.

हैदराबाद के दशहरे का महत्व
अगर इस बार दशहरे पर कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो एक बार हैदराबाद का दशहरा देख कर आएं. इस पर्व को एकता और सहयोग की भावना के रूप में मनाया जाता है. बथुकम्मा फेस्टिवल को प्रकृति का फेस्टिवल माना जाता है. इस दिन महिलाएं अपनी पारंपरिक ड्रेस में फूलों की पूजा करती हैं. जगह-जगह मेले का आयोजन होता है. यहां सिंगारी मेलम प्रदर्शन मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है. मनोरंजन के लिए मेले में बच्चों के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं. कार्यक्रम में कलाकारों और नर्तकी को शामिल किया जाता है. वो लोगों का मनोरंजन करते हैं. 

हैदराबाद में फूलों के इस त्योहार में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. इसके साथ ही दशहरे में रावण, कुंभकरण और मेघनाद का पुतला दहन किया जाता है.
हैदराबाद में कई ऐसी जगह है, जहां पर धूमधाम के साथ रावण दहन होता है. हयातनगर, गांधी पार्क में आपको इसका जीवंत उदाहरण मिलेगा. सभी लोग अपने ट्रेडिशनल लुक में पार्क में पहुंचते हैं और जय श्रीराम के जयघोष के साथ रावण दहन में भाग लेते हैं.

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में क्या करें और क्या न करें? जानें किन बातों का रखना है ध्यान

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी ना करें पैकेज फूड का सेवन, जानें इसके नुकसान

Tags: Lifestyle, Navratri, Navratri Celebration, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें