• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कोरोना टाइम में ट्रैवेल के दौरान हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी, इस तरह रास्‍ते में खाने-पीने की समस्‍या को करें दूर

कोरोना टाइम में ट्रैवेल के दौरान हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी, इस तरह रास्‍ते में खाने-पीने की समस्‍या को करें दूर

बिस्किट की जगह ड्राई फ्रूट्स कैरी करें.  Image Credit : shutterstock

बिस्किट की जगह ड्राई फ्रूट्स कैरी करें. Image Credit : shutterstock

Traveling During Corona Pandemic Food Tips : कोरोना (Corona) काल में ट्रैवेल (Travel) के दौरान अगर सबसे अधिक किसी चीज को लेकर चिंता होती है तो वो है बाहर जाकर खाने (Eating) या पीने की.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Traveling During The Corona Tips : हालांकि हमारे देश में कोरोना (Corona) अभी अपने पीक पर नहीं है और यही वजह है कि लोग एकरस जिंदगी से बाहर आने के लिए ट्रैवेल (Travel) का प्‍लान बनाने लगे हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सेफ्टी गाइड लाइन को पूरी तरह से फॉलो किया जाए तो सेफ यात्रा संभव है. लेकिन बाहर जाकर खाने पीने के मामले में परेशानी आ सकती है. यही नहीं, पहले की तुलना में चीजें उतनी आसान नहीं होंगी और ट्रिप पर निकलने से पहले कई चीजों को ध्‍यान में रखकर पैकिंग करना होगा. ऐसे में अगर आप खुद की सेहत (Health) से जुड़ी चीजों को प्रायोरिटी देते हुए प्‍लान करें तो आपकी यात्रा सेफ और ईजी हो सकती है. दैनिक भास्‍कर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा के दौरान अगर अगर हम खाने पीने से जुड़े कुछ उपायों को अपनाकर तैयारी करें तो कई तरह की समस्‍याओं से बचा जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि ट्रैवेलिंग के दौरान खाने (Eating) की समस्‍या को दूर करने के लिए हमें क्‍या करना चाहिए.

    1.खुद को इस तरह रखें हाइड्रेट

    ट्रैवेल के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. अगर आप फ्लाइट से जा रहे हैं तो आपको पानी साथ कैरी करने में दिक्‍कत आ सकती है लेकिन आप चाहें तो चेकइन करने के बाद एयरपोर्ट से पानी, नारियल पानी आदि खरीदकर हैंड बैग में रख सकते हैं. अगर आप ट्रेन या रोड ट्रैवेल कर रहे हैं तो अपने साथ तीन से चार बोतल कैरी करें और इसमें नींबू पानी, नारियल पानी, प्‍लेन पानी आदि कैरी करें.  हर कुछ घंटों पर इसे पिएं. ऐसा करने से शरीर में विटामिन सीस, पोटैशियम आदि की कमी नहीं होगी और आप हाइड्रेटे रहें.

    इसे भी पढ़ें : सब्जियों को काटने में लगता है अधिक वक्‍त, तो अपनाएं ये चॉपिंग टिप्‍स

    2.बिस्किट की जगह करें ड्राइफ्रूट्स कैरी

    अक्सर हम ट्रैवेल के लिए बिस्किट, चिप्‍स आदि कैरी करते हैं लेकिन अगर आप इसके बदले पॉपकॉर्न, भुने हुए मखाने, भूना चना, बादाम, मूंगफली, काजू आदि कैरी करें तो ये हेल्‍दी भी होगा और टेस्‍टी भी. आप इसके साथ भूना चूडा आदि मिला सकते हैं.

    3.छोटे छोटे पैकेट करें कैरी

    अगर आप खाने की चीजों के छोटे पैकेट्स कैरी करेंगे तो उन्‍हें बार बार रखने के झमेले से आप बचे रहेंगे. जैसे छोटे छोटे जिपलॉक में स्‍नैक्‍स रखिए और भूख लगने पर एक पैकेट खोलिए और बिना हाथ लगाए खाइए. ऐसा करने से संक्रमण का खतरा भी कम होगा.

    4.कार्बोहाइड्रेट का करें सेवन

    लंच या डिनर में भरपूर मात्रा में कॉर्बोहाइड्रेट का सेवन करें. ऐसे में आप सैंडविच, फ्राइडराइस आदि कैरी कर सकते हैं. ये आपके पेट को भरा रखेंगे और आप एनर्जी से भरा महसूस करेंगे. आप रोटी रोल भी रख सकते हैं.

    5.पौष्टिकता से भरपूर पराठे

    लम्बा सफ़र हो तो आप एक कटोरी बेसन का आटा और दो या तीन कटोरी गेहूं का आटा मिलाकर उसे दूध या दही में गूंधें. आप इसमें आलू या पनीर स्‍टफ कर पूरियां बना लें. ऐसा करने से शरीर में प्रोटीन, फाइबर, बी-कॉम्प्लेक्स और बहुत सारे खनिज जाएंगे. आपको अंडा पसंद है तो इसमें अंडा बुर्जी भी रोल कर फाइल में लपेट कर कैरी कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : गार्डनिंग के हैं शौकीन तो जल्‍द से जल्‍द घर ले आएं ये पौधे, बरसात में इन प्लांट्स की होती है अच्छी ग्रोथ

    इन बातों का रखें ख्‍याल

    -खाने की चीजों को एक अलग बैग में रखें जिसमें छोटे कंटेनर्स में खाने की चीज़ें रखी हों.

    -रोल्स को फाइल या टिशू पेपर में लपेटकर रखें ऐसा करने से उन्‍हें हाथों में लेने में आसानी होगी. इससे आप डायरेक्‍ट टच से भी बच सकेंगे.

    -राइस की चीजों को अलग और छोटे कंटेनर्स में रख सकते  हैं और आप इसे चम्‍मच की मदद से खा सकते हैं.

    -कॉफ या चाय के लिए आप मिल्‍क पाउडर, डिप टी, चीनी और कॉफी सैशे कैरी करें.

    -आप पोर्टेबल छोटा हीटिंग रौड कैरी कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज