लाइव टीवी

पहली बार करने जा रहे हैं ट्रेकिंग, तो पहले जान लें ये बातें

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 2:55 PM IST
पहली बार करने जा रहे हैं ट्रेकिंग, तो पहले जान लें ये बातें
ट्रेकिंग करने के टिप्स

ट्रेकिंग करने से पहले आप कुछ तैयारियां कर लें तो यह आपके लिए एक बेहद ही रोमांचक सफर की शुरुआत हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 2:55 PM IST
  • Share this:
अगर आपको अजनबी रास्तों पर खतरों से जूझते हुए यात्रा तय करना अच्छा लगता है तो ट्रेकिंग आपके लिए है. रोमांचक सफ़र पसंद करने वालों को जिंदगी में एक बार ट्रेकिंग का मजा जरूर लेना चाहिए. शुरुआत में इसके बारे में आपको थोड़ी घबराहट हो सकती है. लेकिन ट्रेकिंग करने से पहले आप कुछ तैयारियां कर लें तो यह आपके लिए एक बेहद ही रोमांचक सफर की शुरुआत हो सकती है. यहां तक कि आप इसे अपने पूरे परिवार के साथ भी एन्जॉय कर सकते हैं. आइए नेशनल जियोग्राफिक ट्रेवल इंडिया के हवाले से जानते हैं कि ट्रेकिंग करने से पहले किन चीजें का ध्यान रखना बेहद जरूरी है....

जगह के बारे में सोचें:
ट्रेकिंग पहाड़ी रास्तों के पैदल सफ़र को कहा जाता है. आप अपने मन मुताबिक़ रास्तों का चुनाव कर सकते हैं. आप चाहें तो हरे पेड़ पौधों से भरे रास्ते या किसी फिशिंग ट्रिप और कैंप को लेकर ट्रेकिंग का प्लान बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: इन डरावनी जगहों के बारे में सुना है आपने, जानें क्या है कहानी...

डेडलाइन निश्चित करें:
ट्रेकिंग पर जाने से पहले इस बात को निश्चित कर लें कि आप कितने समय के लिए जाना चाहते हैं. कुछ लोग एक दिन से ज्यादा ट्रेकिंग नहीं कर पाते वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सप्ताह भर यहां तक कि एक या दो महीने तक जंगलों, खेल खलिहानों और पहाड़ी रास्तों पर आसानी से ट्रेकिंग कर सकते हैं. आप ट्रेकिंग में जितना समय बिताने वाले हैं उसी हिसाब से सामान भी साथ लेकर चलें.

फिटनेस:जब आपने ट्रेकिंग का निश्चय कर ही लिया है तो अपने खुद को समझ लेना बेहद जरूरी है कि आप किस हद तक और कितना पैदल रास्ता तय कर सकते हैं. इसके लिए आप कितने फिट हैं ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: Bhutan Tourism: विराट ने अनुष्का संग भूटान में मनाया बर्थडे, जानें भूटान में घूमने की ख़ास जगहें

ट्रीकिंग और हाइकिंग में फर्क:
हाइक उन रास्तों की यात्रा है जिनसे हम पहले भी गुजर चुके हैं या जिन रास्तों को हम पहले भी जानते हैं. लेकिन ट्रीकिंग में आपके एक अनजाने रास्ते का सफ़र तय करना होता है. जिसमें तमाम तरीके के रोमांच और जोखिम भी हो सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 2:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर