ये हैं बच्चों के लिए 6 बेहतरीन हिंदी साइट्स

आज चिल्ड्रन्स डे के खास मौके पर जानिए ऐसी बेहतरीन हिंदी साइट्स के बारे में जो बच्चे को हिंदी सिखाने में मददगार हैं.


Updated: November 14, 2017, 6:31 PM IST
ये हैं बच्चों के लिए 6 बेहतरीन हिंदी साइट्स
(Photo: Getty Images)

Updated: November 14, 2017, 6:31 PM IST
हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है. आज का दिन सिर्फ बच्चों का है. हम बच्चों से तो बिना किसी मेहनत के बहुत कुछ सीखते हैं, पर उन्हें सिखाने के लिए बहुत सारा प्लान करते हैं. बच्चों को पढ़ाने के लिए रंग-बिरंगी किताबें, गुड़िया-गुड्डे लगी पेंसिल, कार्टून वाला शार्पनर और उनका पसंदीदा खिलौने के प्रिंट वाला बैग जैसी चीज़ें हम बड़े ध्यान से बटोरते हैं.

ये ढेर सारे जतन सिर्फ इसलिए ताकि बच्चा अपनी किताबों को खुशी से पढ़े. बदलते दौर में बच्चे की किताबों की जगह स्मार्टफोन लेते जा रहे हैं. बच्चा नर्सरी का हो या पांचवी क्लास का. डिजिटल माध्यमों से पढ़ाई करने में उनकी दिलचस्पी बढ़ती ही जा रही है.

स्मार्ट फोन का इस्तेमाल बढ़ने से बच्चा नई-नई चीज़ों से तो अवेयर हो रहा है, लेकिन अपनी मात्र भाषा हिंदी पर से उसकी पकड़ खोती जा रही है. अंग्रेजी माध्यम में पढ़कर वो इंग्लिश से जितना जुड़ रहा है, हिंदी से उतना ही दूर होता जा रहा है.

आज चिल्ड्रन्स डे के खास मौके पर जानिए ऐसी बेहतरीन हिंदी साइट्स के बारे में जो बच्चे को हिंदी सिखाने में मददगार हैं.

1



www.hinditeacheronline.com बच्चों के लिए बेहतरीन हिंदी साइट है. हिंदी बोलना सीखने से लेकर बच्चों के लिए कहानियां, किस्से, कविताएं भी उपलब्ध हैं. इस साइट के Self Improvement कॉलम में सामाजिक रूढ़िवादियों को तोड़ते छोटे-छोटे लेख बच्चों का नज़रिया बदलने के लिए बेहतरीन मेटेरियल है. कहानियों के कॉलम में छोटे बच्चों के लिए ढेर सारी फिक्शन और प्रेरणादायक कहानियां मौजूद हैं, जिसमें फलों का राजा आम, प्यारी तितली, चंदा मामा जैसी कहानियां हैं. इन साइट्स पर बच्चों को (बेझिझक) पढ़ने की आदत डलवाई जा सकती है.

इस साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

2



gyaankosh.blogspot.in पर जनरल नॉलेज की सामग्री उपलब्‍ध है. इसपर ‘ऑर्गेनिक खेती’ का मतलब क्या है?, माँस-पेशियों में खिंचाव का मतलब क्या है?, कैटेलोनिया मामला क्या है? जैसे मुद्दों पर हिंदी में विस्तार में लिखा है. इसमें देश, विदेश, विज्ञान और इतिहास समेत सभी मामलों से जुड़ा कुछ न कुछ मैटिरियल अपडेट होता रहता है.

इस साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

3



बालकनामा एक हिंदी अखबार है, जो बच्चों द्वारा ही चलाया जाता है. इसे दिल्ली के स्लम इलाके के बच्चे चलाते हैं. आप इसे balaknama.org पर जाकर वहां रजिस्ट्रेशन कराकर पढ़ सकते हैं. बालकनामा पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाकर लॉग इन करें.

यहां क्लिक करें

लॉग इन करने के बाद हर महीने का हिंदी और अंग्रेजी बालकनामा अखबार मिलेगा. जिसे पढ़ने के लिए डाउनलोड करना पड़ेगा.

4



www.eklavya.in के सेक्शन चकमक मैगजीन में बच्चों के लिए काफी मजेदार कंटेट है. इसमें बच्चों के लिए अलग-अलग तरह की कॉमिक्स उपलब्ध हैं. ये मैगजीन पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

चकमक मैगजीन के लिए क्लिक करें

5



www.pitara.com बच्चों द्वारा पढ़े जाने वाले कंटेट के लिए जानी जाती है. इसके हिंदी सेक्शन में बच्चों के लिए फिक्शन और प्रेरणादायक कहानियां मौजूद हैं. पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

पिटारा को हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें

6



www.hindisahityadarpan.in पर बच्चों की कहानियों समेत जर्नल नॉलेज की सामग्री उपल्बध है. इसके कॉलम जातक कथाएं में काफी दिलचस्प कहानियां मौजूद हैं. पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

हिंदी साहित्य दर्पण के लिए क्लिक करें
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर