गंदा टॉयलेट है बीमारियों का घर, इस तरह करें साफ!

गंदे टॉयलेट से आपकी इमेज भी खराब हो सकती है. इससे पूरे परिवार की सेहत पर खराब असर पड़ता है...

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 10:01 AM IST
गंदा टॉयलेट है बीमारियों का घर, इस तरह करें साफ!
गंदे टॉयलेट से आपकी इमेज भी खराब हो सकती है. इससे पूरे परिवार की सेहत पर खराब असर पड़ता है...
News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 10:01 AM IST
पूरे घर की सफाई एक तरफ और टॉयलेट का हाइजीन एक तरफ. टॉयलेट आपकी लाइफस्टाइल को बहुत अच्छे से दर्शाता है. कई बार बहुत सफाई के बाद भी टॉयलेट से बदबू आती रहती है तो ये आपकी पूरी इमेज को खराब कर सकता है. साथ ही इसके बैक्टीरिया इतने खतरनाक होते हैं कि वो पूरे परिवार की सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं. टॉयलेट को साफ़ रखना बेहद आसान काम है. बस आपको अपनानी होंगी ये बातें.

टॉयलेट को साफ करने के बाद ब्रश की अच्छी तरह से पड़ताल कर लें. अगर ब्रश पर गन्दगी लगी रह गई है तो उसे तेज पाबी की धार के नीचे रख कर साफ़ कर दें. ब्रश को स्टरलाइज करने के लिए इसे रातभर के लिए ब्लीच में या फिर किसी कीटाणुनाशक लिक्विड में डुबो कर रख दें ताकि कोई भी बैक्टीरिया ग्रो नहीं कर पाए.



घर में बढ़ गया है चूहों का आतंक, ऐसे पाएं छुटकारा!

कई बार टॉयलेट की सफाई करते वक्त हम किनारों को साफ करना भूल जाते हैं. किनारों की सफाई के लिए यहां पर थोड़ा ब्लीच पाउडर छिड़ककर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद ब्रश से यहां पर रगड़ें और पानी डाल दें. किनारे चमक उठेंगे.



टॉयलेट सीट पर बने रिम को साफ़ करने के लिए इसपर ब्लीच पाउडर और सर्फ़ छिड़क दें और फिर ब्रश की सहायता से इसे हलके हाथों से साफ़ करें. इससे इस पर जमा कीटाणु साफ हो जाएंगे.

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये सामान, हो जाएंगे गरीब!अगर आपका तिलेट अक्सर जाम हो जाता है तो फ्लश टैंक में थोड़ा सा सफेद सिरका डाल दें. इससे जाम की समस्या अपने ठीक हो जाएगी. इससे टॉयलेट भी फ्रेश रहेगा. चाहें तो खुशबू के लिए आप इसमें नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं.

नित्यकर्म निपटाने के बाद टॉयलेट को अच्छे से दो बार फ्लश करें. जब तक गन्दगी चली न जाए फ्लश बटन दबाए रहें. इसके तुरंत बाद ढक्कन बंद कर दें क्योंकि फ्लश के बाद बैक्टीरिया का प्रकोप काफी ज्यादा होता है. हाथ अच्छे से साफ़ कर तुरंत टॉयलेट से बाहर भाग जाएं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार