तूफान, बारिश और गर्मी इस घर पर बेअसर, जानें खासियत

बता दें कि इन घरों के निर्माण के लिए उन्होंने बायोसेरेमिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया है. यह खनिज से बने होते हैं यही वजह है कि बेहद फ्लेक्सिबल होते हैं.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 3:57 PM IST
तूफान, बारिश और गर्मी इस घर पर बेअसर, जानें खासियत
fireproof hurricane proof geodesic domes
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 3:57 PM IST
तकनीक के एडवांसमेंट के साथ लोगों की जीवनचर्या में भी काफी परिवर्तन आया है. अब लोगों के लिए जीवन की चुनौतियां और जरूरतें काफी बदल गई हैं. पहले लोग जहां ईंट, गारे और मिट्टी के गह्रों में रहा करते थे वही लोग अब ऐसे घरों की तलाश में हैं जो पूरी तरह से फुलप्रूफ हो यानी कि एक ऐसा घर जिस पर प्रकृति के कहर जैसे बाढ़, तूफ़ान और किसी भी प्राकृतिक आपदा का कोई असर न हो. लोगों की बदलती जरूरतों को समझते हुए अमेरिका के सियटल राज्य की जियोशिप ने कुछ ऐसे ही घरों को डिजाइन किया है जिसपर हवा, पानी और गर्मी सब बेअसर साबित होंगे.

इसे भी पढ़ें: लंच और डिनर में खाता था फास्ट फूड तो चली गई आंखों की रोशनी, आप भी संभल जाएं!

इन घरों को डिजाइन किया है इंजीनियर मॉर्गन बायसरचेंक ने. बता दें की गुम्बदनुमा इन घरों को आप एक जगह से दूसरी जगह ले भी जा सकते हैं. दरअसल, मॉर्गन ने जॉब शुरू करने से पहले काफी वक्त ऐसी जगहों पर गुजारा जहां प्राकृतिक आपदाओं का कहर कुछ ज्यादा ही था. यह देखकर उन्होंने फैसला लिया कि वो ऐसे घरों का निर्माण करेंगे जो न केवल टिकाऊ और बजट में होंगे बल्कि जो प्राकृतिक आपदाओं को झेलने में सक्षम भी होंगे.

इसे भी पढ़ें: क्या आपको अचार खाना पसंद है? जरूर पढ़ें ये खबर

बता दें कि इन घरों के निर्माण के लिए उन्होंने बायोसेरेमिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया है. यह खनिज से बने होते हैं यही वजह है कि बेहद फ्लेक्सिबल होते हैं. डॉक्टर्स इसका इस्तेमाल नकली दांत और हड्डियां बनाने में करते हैं. सबसे ख़ास बात यह है कि इस मैटेरियल से बने घरों पर नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल भी बेअसर साबित होंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 3:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...