होम /न्यूज /जीवन शैली /17 साल के हर्षिल ने बनाई स्मार्ट T-शर्ट, हजारों किलोमीटर दूर बैठे जान पाएंगे बच्चों का हाल

17 साल के हर्षिल ने बनाई स्मार्ट T-शर्ट, हजारों किलोमीटर दूर बैठे जान पाएंगे बच्चों का हाल

harsil make a t shirt that will check tell you health status

harsil make a t shirt that will check tell you health status

बिहार के 17 साल के बच्चे हर्षिल ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर ये खास टी-शर्ट बनाई है...

    माता-पिता को अक्सर शहर और घर से दूर काम करने वाले अपने बच्चों की फिक्र रहती है कि न जाने वो कैसे हैं, उनकी सेहत तो ठीक है न. लगभग हर माता-पिता को इस बात की चिंता रहती है. लेकिन अब आप घर बैठे हजारों किलोमीटर दूर अपने बच्चे की सेहत का हाल जान पाएंगे वो भी महज एक टी-शर्ट से. जी हां! बिहार के 17 साल के हर्षिल आनंद ने एक ऐसी स्मार्ट टी-शर्ट बनाई है जिससे पहले पर वो इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति की सेहत का हाल बताएगी. इस टी-शर्ट का नाम है स्मार्टी T shirt. यह टी-शर्ट हर रोज आपका हेल्थ स्टेटस चेक करेगी. आइए जानते हैं इस स्मार्टी टी-शर्ट के बारे में खास बातें:

    Home Remedies: चुटकियों में गुलाबी बनेंगे होंठ, अपनाइए ये एक नुस्खा

    यह स्मार्ट टीशर्ट इस्तेमाल करने वालों का ब्लड प्रेशर, ईसीजी, स्ट्रेस लेवल, ब्रीदिंग रेट और हार्ट बीट डाटा कलेक्ट होता रहता है. इसमें एक चिप लगी है जोकि प्रति 5 सेकंड पर हेल्थ डेटा को क्लाउड सर्वर के जरिए अपलोड करती है. सबसे खास बात, किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए इस टी-शर्ट में एक पैनिक बटन भी है. इससे कोई भी इमरजेंसी होने पर एप का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को जानकारी सेंड करती है.

    News18 Hindi
    इस टी-शर्ट के बारे में बताते हुए हर्षिल कहते हैं कि यह टी-शर्ट केवल स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. इस टी-शर्ट को बनाने में हर्षिल का साथ दिया है उनके तीन दोस्तों ने. ये हैं राजस्थान के रोहित दयानी, जो अभी 10वीं के छात्र हैं. दूसरे नालंदा के रंजन कुमार बीटेक के छात्र हैं, तीसरे झारखंड के त्रिशित प्रमाणिक 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं. बता दें कि इन सबकी मुलाक़ात एक दूसरे से इन्टरनेट के जरिए हुई. फिलहाल ये साझा प्रयास से विक्युब कंपनी चला रहे हैं. इसके साथ ही इनकी टीम खाना आर्डर करने की सर्विस को आसान बनाने के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है.

    लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्

    Tags: Health, Health News, Lifestyle, Trending

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें