Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!

News18Hindi
Updated: March 7, 2019, 9:26 AM IST
Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!
Holi 2019 Special, Holi Images, Holi Pictures

Holi 2019: इस बार आप होली यहां जाकर मना सकते हैं. दुनिया भर के लोग यहां होली का जश्न देखने आते हैं.

  • Share this:
Holi 2019: होली के त्योहार की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस साल होलिका दहन 20 मार्च को है और रंगवाली होली 21 मार्च को मनाई जाएगी. बाजारों में अभी से होली के रंग, गुलाल और गुझिया के सांचे नजर आने लगे हैं. इस त्योहार यूं तो हर कोई रंगों की बारिश में सरोबार होता है लेकिन भारत में ही ऐसी कई जगहें हैं जहां होली मनाने का अपना-अपना अलग तरीका है. भारत के अलग अलग भागों में मनाई जाने वाली ये होली दुनिया भर में मशहूर है. जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक किस अंदाज में मनाया जाता है होली का त्योहार.



उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृन्दावन में जमकर होली खेली जाती है. इसलिए कहा भी गया है कि जग में होली ब्रज में होला. हर जगह भले ही होली का जश्न केवल 1 दिन मनाया जाता है लेकिन ब्रज की होली तो रंगवाली होली से 1 सप्ताह पहले ही शुरू हो जाती है. वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर और मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में भक्तजन भगवान के दर्शन करते हुए पानी वाले रंगों और गुलाल से होली का लुत्फ़ उठाते हैं.

मथुरा जिले में ही खेली जाने वाली लट्ठमार होली का अपना आनंद है. बरसाना राधा जी का घर माना जाता है और वहां महिलाएं पुरुषों को लट्ठ से पीटकर होली खेलती हैं.

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर और मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में प्रसिद्ध होली खेली जाती है. बरसाना जो कि देवी राधा का मायका बताया जाता है, की महिलाएं लाठी से पुरुषों पर प्रहार करती हैं और पुरुष ढाल से खुद को बचाते हैं. इसे लट्ठमार होली कहा जाता है.

बंगाल के शांति निकेतन की होली दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां लोग होली और बसंत उत्सव साथ में मनाते हुए, सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हैं. इस दौरान नृत्य, गुलाल, नाटक और पारंपरिक वेशभूषा पहनी जाती है.

दुनिया भर में बंगाल के शांति निकेतन की होली भी काफी प्रसिद्ध है. स्थानीय लोग होली और बसंत का त्योहार एकसाथ मनाते हैं. होली और बसंत के उपलक्ष्य में कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. कार्यक्रम में नृत्य, गुलाल, नाटक और पारंपरिक वेशभूषा पहन कर कलाकार समां बांध देते हैं.
Loading...

आनंदपुर साहिब पंजाब में होला मोहल्ला होता है जिसमें लोग भजन कीर्तन, के साथ मार्शल आर्ट स्किल का प्रदर्शन होता है. इसके अलावा यहां कई खेलकूद वाली प्रतियोगिता होती है.

आनंदपुर साहिब पंजाब की होली भी काफी मशहूर हैं. यहां होली को होला मोहल्ला कहा जाता है. इसमें लोग भजन कीर्तन, के साथ मार्शल आर्ट स्किल का प्रदर्शन होता है. साथ ही कई खेलकूद वाली प्रतियोगिता होती है

कर्नाटक के हंपी में 2 दिन होली का पर्व मनाया जाता है. इस दौरान लोग नाचते, गाते और रंग से खेलते हैं. ये कर्नाटक में मनाया जाने वाला बेहद खास त्योहार है.

कर्नाटक के हंपी में 2 दिन तक होली के त्योहार का जश्न मनाया जाता है. इस दौरान लोग नाचते, गाते और रंग से खेलते हैं. ये कर्नाटक में मनाया जाने वाला बेहद खास त्योहार है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2019, 9:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...