चुटकियों में कंट्रोल होगा गुस्सा, बस करना होगा ये काम!

बेहतर है कि गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप आज ही से अपनाएं ये टिप्स:

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 11:00 AM IST
चुटकियों में कंट्रोल होगा गुस्सा, बस करना होगा ये काम!
how to control anger tips
News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 11:00 AM IST
कई बार अपने मन का काम न होने और साथी द्वारा बुरे व्यवहार के चलते हमें बहुत तेज गुस्सा आता है. गुस्से से जहां कई बार रिश्ते टूट जाते हैं तो वहीं यह हमारी सेहत के लिए भी काफी हानिकारक है. जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है वो अवसाद, अनिद्रा, सिरदर्द और भूख न लगना जैसी परेशानियों का शिकार हो सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप आज ही से अपनाएं ये टिप्स:

गुस्से को रोकने की जगह उसे जाहिर करना ज्यादा बेहतर होता है. ऐसा करने से मन की कडुवाहट निकल जाती है और किसी भी प्रकार की नकारात्मकता के लिए दिल में जगह नहीं बचती है.



गंदा टॉयलेट है बीमारियों का घर, इस तरह करें साफ!

जब भी बहुत तेज गुस्सा आये तो रनिंग करें या कोई एक्सरसाइज करें. गुस्सा एक प्रकार की एनर्जी होता है जो आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बेहतर है कि एनर्जी को आप किसी सकारात्मक दिशा में लगा दें ताकि आपको नुकसान न पहुंचे.



कई बार गुस्से में हम बिना सोचे-समझे कुछ भी बोल देता हैं जिससे सामने वाले का दिल दुःख जाता है. वो बातें कभी न बोलेन जो आप खुद के लिए बर्दाश्त नहीं कर सकते. गुस्से में कुछ भी बोलने से पहले सौ बार सोचें.

घर में बढ़ गया है चूहों का आतंक, ऐसे पाएं छुटकारा!हर बार गुस्सा जताना जरूरी नहीं होता. कई बार तो यह रिश्ते के टूटने का सबब भी बन सकता है. जब गुस्सा आये तो इसे कंट्रोल करने के लिए मन ही मन 10 से लेकर 1 तक उलटी गिनती गिनें.

गुस्से में हार्ट बीट काफी बढ़ जाती है. ऐसे में सांसों पर ध्यान केंद्रित कर उसे नियंत्रित करने की कोशिश करें. ऐसा करने से गुस्सा कब शांत हो जाएगा आपको पात भी नहीं चलेगा.

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये सामान, हो जाएंगे गरीब!

जब गुस्सा आए तो कुछ वक्त खुद के साथ बिताएं और गुस्से का कारण तलाशने की कोशिश करें. याद रखिए गुस्से से केवल हम अपना ही नुकसान करते हैं.

गुस्सा आने के पीछे अधूरी नींद भी जिम्मेदार हो सकती है. कई बार हर नींद पूरी न होने की वजह से बात-बात पर चिढ़चिढ़ाते हैं और खीज दूसरों पर निकालते हैं. इसलिए बेहतर है कि अच्छी नींद लें.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार