ऑफिस में बनें बॉस के फेवरेट, ऐसे करें बेहतर काम

इन चीजों का ध्यान रखकर आप ऑफिस में तय समयसीमा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं....

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 3:40 PM IST
ऑफिस में बनें बॉस के फेवरेट, ऐसे करें बेहतर काम
इन चीजों का ध्यान रखकर आप ऑफिस में तय समयसीमा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं....
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 3:40 PM IST
किसी भी नौकरी की शुरुआत में आपमें एक अलग सा जोश और एनर्जी होती है. आप खुद को काम में पूरा झोंक देते हैं जिससे ऑफिस में आपका प्रदर्शन भी काफी अच्छा होता है. लेकिन जैसे जैसे समय बीतता जाता है आपके काम में शिथिलाता आती जाती है. जिससे न केवल आपका पूरा जीवन बल्कि करियर भी प्रभावित होता है. काम की गुणवत्ता में आ रही इस गिरावट का दोष अपने वर्कप्लेस और सहकर्मियों पर डालें और अपने काम की जिम्मेदारी खुद लें. आइए जानते हैं कि चीजों का ध्यान रखकर आप ऑफिस में तय समयसीमा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

  1. ऑफिस का शुरूआती घंटा सबसे ज्यादा ऊर्जावान होता है. प्रयास करना चाहिए कि शुरुआत के एक घंटे में जरूरी काम निपटा लें. इस दौरान अखबार पढ़ने या ई मेल चेक कने में वक्त बर्बाद न करें. शुरुआत में जरूरी काम निपटा लें ताकि दिन भर काम का बोझ जैसा महसूस न हो.



2. क्रमवार तरीके से करें काम: एक साथ कई कामों को निपटाने की जिम्मेदारी न लें. इससे आप कोई भी काम ठीक तरीके से पूरा नहीं कर पाएंगे. सुचारू रूप से काम करने के लिए बेहतर है कि आप एक निश्चित समय निर्धारित कर लें और सबसे पहले सबसे महत्वपूर्ण काम से शुरुआत कर उसे खत्म करें. इसी तरह बाकी काम भी एक एक कर प्राथमिकता के हिसाब से निपटाएं.

3. ऑफिस टाइमिंग पूरा होने से एक घंटे पहले तक सारा काम निपटा लें. ताकि आखिर में केवल काम पर एक बार सरसरी तौर पर नजर डालना और मेल चेक करना ही बाकी रह जाए. काम को बेहतर तरीके से मैनेज करना सीखें. सबसे पहले महत्वपूर्ण काम करें. इसके बाद मेल का जवाब दें सबसे आखिर में बाकी के फोल्डर्स चेक करें.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
First published: July 5, 2019, 11:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...