International Cat Day: कई मामलों में शुभ होता है बिल्लियों को पालना

कम से कम 4,435 ऐसे मामले पाए गए हैं, जिसमें बिल्लियों को पालने से हॉर्ट अटैक का खतरा एक तिहाई तक कम हो जाता है

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 3:39 PM IST
International Cat Day: कई मामलों में शुभ होता है बिल्लियों को पालना
कम से कम 4,435 ऐसे मामले पाए गए हैं, जिसमें बिल्लियों को पालने से हॉर्ट अटैक का खतरा एक तिहाई तक कम हो जाता है
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 3:39 PM IST
International Cat Day: यूं तो बिल्लियों को पालने का प्रचलन काफी पुराना है. यूरोप, नार्थ अफ्रिका और एशिया जैसे महाद्वीप में बिल्लियों को पिछले 5 हजार सालों से जगह मिली हुई है. इजिप्ट के लोग तो बिल्लियों की पूजा भी करते हैं. हालांकि कुछ साल पहले तक भारत में खासकर हिदू परिवारों में बिल्लियों का पालना अशुभ माना जाता था. लेकिन बीते कुछ सालों में लोगों की यह सोच बदल रही है. अब कई लोग कुत्तों के साथ बिल्लियों को पालना भी प्रेफर कर रहे हैं.

शास्त्रों में बिल्ली से जुड़ी कई बातों के बारे में जानकारी मिलती है. बिल्ली को शुभ और अशुभ दोनों का प्रतीक माना जाता है. आइए जानते हैं कैसे-

- ये तो आमूमन सभी लोग जानते होंगे कि बिल्ली का रास्ता काटना हिंदू धर्म में अशुभ माना गया है. कहा जाता है कि इससे सफर में चोट लगने या कुछ नुकसान होने की संभावना हो सकती है.

- बिल्लियों का रोना किसी के मरने या अशुभ समाचार का संकेत देता है.

- बिल्लियों का आपस में लड़ना यानी घर में क्लेश होना. माना जाता है कि अगर बिल्लियों को आपने लड़ते हुए देख लिया तो समझो आपके घर में भी क्लेश होना तय है.

-बिल्ली अगर आपका सिर चाटने लग जाए तो यह आपके लिए बुरा संकेत है. इससे आपको सरकारी काम में असफलता मिल सकती है और अगर बिल्ली पैर चाट कर जाए तो आप भविष्य में बीमार हो सकते हैं.

- बिल्ली का घर से दूध पी लेना. ऐसा माना जाता है कि अगर बिल्लि ऐसा करती है तो समझो घर में रखा धन नष्ट होगा, क्योंकि दूध समृद्धि का प्रतीक होता है.
Loading...

हालांकि इन बातों में कितनी सच्चाई है ये हमें नहीं पता.

शुभ संकेतों का प्रतीक भी हैं बिल्लियां-

- अगर आपको बिल्ली अपने बच्चों के साथ दिखाई दे, तो ये शुभ का संकेत हो सकता है. इससे आपकी किसी खास रिश्तेदार या मित्र से मुलाकात संभव हो सकती है.

- दीपावली की रात अगर आपके घर बिल्ली आए तो लक्ष्मी जी का आगमन घर पर होता है और धन की प्राप्ति होती है.

- कभी कभी बिल्ली का रास्ता काटना शुभ का संकेत भी माना जाता है. बिल्ली का बाएं तरफ से रास्ता काटना अशुभ नहीं माना जाता, दाई तरफ से रास्ता काटना अशुभ माना जाता है.

- कम से कम 4,435 ऐसे मामले पाए गए हैं, जिसमें बिल्लियों को पालने से हॉर्ट अटैक का खतरा एक तिहाई तक कम हो जाता है.

- आप तनाव से गुजर रहे होते हैं, तो आपका साथी भले ही आपका साथ छोड़ जाएं, पर बिल्लियां आपका साथ कभी नहीं छोड़ेंगी. उनकी म्यॉऊं आपको प्यारा सा अहसास देगी.

- बिल्लियों से बात करने और उनके साथ खेलने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. यानी कि अगर आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बिल्लियों से बेहतर आपका कोई साथी हो ही नहीं सकता.

- बच्चों के लिए स्वास्थ्यप्रद होती हैं बिल्लियां. ये कम प्रदूषण फैलाती हैं, जिसकी वजह से एलर्जी जैसी समस्याएं नहीं फैलती.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 3:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...