विश्व आदिवासी दिवस: इस भारतीय ने संयुक्त राष्ट्र में उठायी आदिवासियों के हक़ की आवाज

World's Indigenous People, World's Tribal Day: आदिवासियों के अधिकारों को लेकर आवाज बुलंद करने वाला शख्स मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले का रहने वाला था.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 2:16 PM IST
विश्व आदिवासी दिवस: इस भारतीय ने संयुक्त राष्ट्र में उठायी आदिवासियों के हक़ की आवाज
छत्तीसगढ़ के जशपुर में विलुप्तप्राय हो चुके असुर जनजाति के कुछ लोग आज भी निवासरत हैं. सांकेतिक फोटो.
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 2:16 PM IST
World's Indigenous People, World's Tribal Day: आज 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा. इसके तहत कई देशों में आदिवासियों के हितों, अधिकार और आर्थिक स्थिति में सुधार को लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ की अध्यक्षता में विचार विमर्श किया जाएगा. साथ ही कई जागरूकता अभियानों का भी आयोजन किया जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व आदिवादी दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई? किसने की आदिवासियों के हक़ की आवाज बुलंद?

आदिवासियों के अधिकारों को लेकर आवाज बुलंद करने वाला शख्स मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले का रहने वाला था. उस व्यक्ति का नाम गजानंद है. उसने संयुक्त राष्ट्र में आदिवासियों के अधिकारों के हनन का मुद्दा उठाया था, तभी से पूरे विश्व में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस समारोह मानाने की घोषणा हुई.

इसे भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा

जुलाई 1993 संयुक्त राष्ट्र संघ में बड़वानी के एक आदिवासी व्यक्ति गजानंद ने अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए आदिवासियों के उपर हो रहे अत्याचार और उनके अधिकारों के हनन के मुद्दे को जोरशोर से उठाया था, जिसके बाद ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने पूरे विश्व में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाये जाने की घोषणा की.

इसे भी पढ़ें: कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें, क्या है कार्डियक अरेस्ट और इसके लक्षण

इस सिलसिले में उप प्रांताध्यक्ष डॉ. संतोश धुर्वे ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिए यह जानकारी साझा की कि सुबह 10 बजे से मोटर साइकिल रैली, सामाजिक संगोष्ठी, तीरंदाजी प्रतियोगिता, सुआ नृत्य, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, प्रश्न मंत्र, आदिवासी वेशभूषा प्रतियोगिता कार्यक्रम नौ व 10 अगस्त को वीर सावरकर भवन कवर्धा में आयोजन किया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 7:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...