vidhan sabha election 2017

उम्र 11 साल और चलाती हैं ख़ुद का अख़बार

News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 3:38 PM IST
उम्र 11 साल और चलाती हैं ख़ुद का अख़बार
Hilde Kate Lysiak
News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 3:38 PM IST
वो 11 साल की उम्र से अपने सपने की एक-एक ईंट जोड़ रही है. जिस उम्र में बच्चे खिलौनों और वीडियो गेम्स खेलते हैं, वो जुर्म की दुनिया के रहस्य सुलझती है. हम बात कर हैं सबसे छोटी न्यूज़पेपर एडिटर, Hilde Kate Lysiak के बारे में.

Hilde 9 साल की उम्र से रिपोर्टिंग कर रही हैं. पत्रकारिता का हुनर उन्हें अपने पिता से विरासत में मिला है. उनके पिता, Matthew Lysiak अमेरिका के जाने-माने पत्रकारों में से एक हैं. न्यूयॉर्क डेली न्यूज़ में काम करते समय वे Hilde को भी अपने साथ ले जाते. खबरों की तह तक कैसे जाना है, किस तरह की खबरें पाठकों के लिए ज़रूरी है जैसी बातों की सीख देते. बस उसी समय से Hilde को पत्रकारिता की दुनिया रास आ गई.


Hilde बताती हैं कि जब पिता ने पत्रकारिता छोड़ने का फैसला किया तो इससे उन्हें काफी धक्का लगा. वे पत्रकारिता में काफी रूचि लेने लगी थीं. उन्होंने पिता के आगे अपना खद का पेपर शुरू करने के बारे में बात की और उन्हें इजाज़त मिल गई. इसके बाद उन्होंने लोकल पेपर Orange Street News शुरू किया.

अपनी साइकल पर सवार होकर Hilde ख़बरें कवर करने के लिए जाती हैं. वे घर पर रहकर ही पढ़ाई करती हैं,  ताकि वे अपना ज्यादा वक्त न्यूज़पेपर को दे सकें.

न्यूज़पेपर के लिए वे आम न्यूज़पेपर की ही तरह जुर्म, राजनीति और सामाजिक कार्यक्रम की छोटी से छोटी खबर को वे कवर करती हैं.



Hilde  चर्चा में तब आयीं, जब उन्‍होंने एक हत्‍या की खबर चलाई और लोगों का ध्‍यान उस ओर खींचा था. उन्होंने हत्या, स्कूल में चलने वाले ड्रग रैकेट जैसी कई खबरों की एक्सक्लूसिव रिपोर्टिंग की है.

 

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर