कम खर्च में इस तरह सजाएं अपने सपनों का घर

Tips To Decorate Home In Low Budget: कई बार जब घर को नया लुक देने की बात आती है तो मन में कई असमंजस होते हैं. बाजार में ऐसी कई चीजें उपलब्ध हैं जिनसे आप घर को एक अलग लुक दे सकते हैं...

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 10:55 AM IST
कम खर्च में इस तरह सजाएं अपने सपनों का घर
कम खर्च में इस तरह सजाएं अपने सपनों का घर
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 10:55 AM IST
Tips To Decorate Home In Low Budget: हर घर पर उसमें रहने वाले लोगों की छाप नजर आती है. आपके घर की साज संवार से आपके जीवन का स्तर भी झलकता है. शायद इसीलिए कहा जाता है कि हर घर एक कहानी कहता है. सही भी है साफ सुथरा और करीने से सजा घर मन में सकारात्मकता को बढ़ाता है. लेकिन कई बार जब घर को नया लुक देने की बात आती है तो मन में कई असमंजस होते हैं. बाजार में ऐसी कई चीजें उपलब्ध हैं जिनसे आप घर को एक अलग लुक दे सकते हैं. आइए जानते हैं कम खर्च में घर को सजाने के कुछ बेहतर तरीके.

घर को प्राचीन कलाकृतियों से सजा कर ऐतिहासिक व भव्य लुक दिया जा सकता है. मैटेलिक (धातु) की बनी हुई चीजें, कलाकृतियां कमरे की सजावट में और चार चांद लगा सकते हैं. रंगों का भी ध्यान रखें.

tips for home
tips for home


कुशन भी घर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. आजकल तो बाजार में ट्रेडिशनल डिजाइन से इतर त्रिकोण, षट्भुज, वर्ग के आकार के कुशन आ रहे हैं जो बेहद अलग लुक देते हैं. पैटर्न, कंबल बेशक आपको बेहद पसंद आएंगे. ये डिजाइनें घर आए मेहमानों, रिश्तेदारों को भी आकर्षित करेंगी.

इसे भी पढ़ें: कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें, क्या है कार्डियक अरेस्ट और इसके लक्षण

अपने घर को बोल्ड और ब्राइट कलर्स से सजाकर ज्यादा स्टाइलिश, जीवंत और खूबसूरत बनाया जा सकता है. नीला रंग सुकून देने वाला होता है इसलिए अगर आप चाहें तो बेडरूम को नीले रंग से पेंट करा सकते हैं.

home tips
home tips

Loading...

घर में आपका दिल बसता है, यहां आप अपनी अपनी अनूठी शैली, और व्यक्तित्व को दर्शा सकती हैं. घर में किए गए छोटे-छोटे बदलाव भी घर को नया रंग-रूप दे सकते हैं. घर को सजाने के लिए फंक्शनल (कार्यात्मक), टिकाऊ उत्पाद खरीदें. इन उत्पादों की गुणवत्ता अच्छी होती है.

इसे भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा

बच्चों के कमरें में साफ-सफाई की ध्यान जरूर रखें और बच्चों के कमरे को कलरफुल बनाकर रखें, इससे बच्चे अपने कमरे में ज्यादा वक्त गुजारना पसंद करेंगे। अपने बच्चों की कला में रूचि बढ़ाना चाहते हैं, तो उनके कमरे को सजाने के लिए आर्ट गैलरी भी बनावा सकते है या फिर कई तस्वीरें लगा सकते हैं. बच्चों के कमरे की दीवारों पर कार्टून वॉलपेपर लगवा सकते हैं. बच्चों को कमरे में एक ऐसी जगह बनाएं जहां वो अपने खिलौने को उस जगह पर रखें जहां तक उसकी पहुंच हो सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...