छिपकली और कॉकरोच से मिलेगा छुटकारा, आज ही आजमाएं ये घरेलू टिप्स!

छिपकली और कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए ये उपाय काफी कारगर हैं...

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:34 PM IST
छिपकली और कॉकरोच से मिलेगा छुटकारा, आज ही आजमाएं ये घरेलू टिप्स!
tips to get rid of lizards and cockroach from your house
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:34 PM IST
घर में कीड़े-मकोड़े, छिपकली और कॉक्रोच देखने में बेहद भद्दे लगते हैं और इन्हें देखकर डर भी लगता है. एक बार ये घर में आ जाएं तो काम करना मुहाल हो जाता है. दीवार पर रेंगती हुई छिपकली को देखकर दिल की धडकनें बढ़ जाती हैं ऐसा लगता है अब गिरी कि तब गिरी. हर कोई इनसे निजात पाना चाहता है लेकिन इसके आगे सारे उपाय फेल हो जाते हैं. आइए आज जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें आप बेहद आसानी से आजमा सकते हैं और जो आपको छिपकली और कॉकरोच से छुटकारा दिलाएंगे.

- छिपकली को अंडे की महक नहीं पसंद होती है. घर को छिपकली मुक्त करने के लिए कोनों में अंडे के छिलके रख दें साथ ही मुख्य द्वार और खिड़कियों के पास भी. ऐसा करने से छिपकली घर के भीतर नहीं घुस पाएगी.

- लहसुन की तीखी गंध से भी छिपकली दूर भागती है. घर में जगह-जगह लहसुन की कलियां टांग दें इसकी महक से छिपकलियां घर से दूर ही रहेंगी.



- छिपकलियों से पूरी तरह निजात पाने के लिए तंबाकू और कॉफी पाउडर को मिक्स कर छोटी छोटी गोलियां बना लें. अब इन्हें माचिस की तीली पर गोंद की सहायता से चिपका लें. अब इसे ऐसे कोनों पर रख दें जहां छिपकलियों का बसेरा हो. ये मिश्रण छिपकलियों के लिए जानलेवा होता है.

- छिपकलियों को प्याज की तीखी गंध भी नहीं पसंद होती है. घर में प्यार के रस का स्प्रे करें छिपकलियां घर के पास भी नहीं फटकेंगी.

- नेफ्थलीन बॉल्स की गंध से भी कीड़े-मकोड़े और छिपकलियां घर से दूर भागते हैं. इसे वाशरूम, किचन की आलमारियों के कोनों में रख दें. इसकी महक से ही कीड़े-मकोड़े और छिपकली घर से दूर रहेंगे.
Loading...

- घर के कोने में कॉफ़ी के बीज रख दें. ऐसा करने से छिपकली और कॉकरोच घर से दूर ही रहेंगे.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
First published: August 14, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...