लड़की की Bra देखकर Dear Society क्यों हो जाती है आपकी बेइज्जती, जवाब दें

आपको कोई हक नहीं ये कहने का भी कि हमें कौन-से रंग की ब्रा किस रंग के कपड़े के नीचे पहननी चाहिए. बिना ब्रा के भी महिलाएं उतनी ही असुरक्षित हैं जितनी की रंगीन ब्रा या सफेद रंग की ब्रा पहनने पर.

News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 2:49 PM IST
लड़की की Bra देखकर Dear Society क्यों हो जाती है आपकी बेइज्जती, जवाब दें
bra
News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 2:49 PM IST
स्कूल का वो समय मुझे अभी-भी याद है जब मुझे सफेद शर्ट के अंदर लंबी इनर पहनने के लिए कहा जाता था और बोला जाता था कि मुझे सिर्फ सफेद ब्रा पहननी है. किसी भी रंग की ब्रा पहनने की अनुमति नहीं है. और हां उस समय स्कर्ट भी घुटने से तीन इंच लंबी होनी जरूरी होती थी जिससे मेरी थाइज ना दिख पाए. सिर्फ यही नहीं बालों में तेल और उन्हें कंघी कर दो चोटी में गूंथा गया होना चाहिए था.

World Sleep Day: रात में Bra पहनकर सोती हैं आप! हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

हालांकि इन सभी चीजों के पीछे स्कूल की कोई योजना नहीं थी, हमें सिर्फ ये फॉलो करने के लिए कहा जाता था और हम करते थे. किसी भी स्टूडेंट में इतनी हिम्मत नहीं थी कि वो इनके मायनों के बारे में पूछे और स्कूल से सवाल करे कि क्यों हमसे ये सभी चीजें करने के लिए कहा जाता है. मैं लड़कियों के स्कूल में पढ़ी हूं जिसमें कोई लड़का तो दूर कोई पुरुष टीचर भी नहीं था. शायद लड़कों की नजर से बचाने के लिए हमें ये चीजें करने के लिए कहा गया था, जिसमें एक कंडिशन ये भी थी कि हम कोई भी रंग की ब्रा सफेद शर्ट के अंदर नहीं पहन सकते हैं.



Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!

समझ नहीं आता ब्रा को लेकर लोग इतना आक्रामक और अपमानजनक क्यों महसूस करने लगते हैं. और ये आज से नहीं कई सालों से चलता आ रहा है. अगर किसी लड़की की ब्रा स्ट्रैप दिख भी रही हो तो उसे एक अपराधी की नजरों से देखा जाता है. लोगों को ऐसा लगता है कि लड़की केवल इसलिए अपनी ब्रा दिखा सकती है क्योंकि वो समाज में रह रहे पुरुषों को बहकाना चाहती है. और अगर ये ब्रा गलती से किसी अच्छे रंग की निकल गई तो फिर तो उनकी भावना सच में पुरुषों को बहलाने की है, ये देखकर लोगों का यकीन पक्का हो जाता है.

Holi 2019/Namak Para Recipe: होली पर ऐसे बनाएं सॉफ्ट और कुरकुरे 'नमकपारे', खाने वालों के मुंह में आ जाएगा पानी!

सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि मैनचेस्टर के स्कूल में लड़कियों को एक बार ये बोलकर घर वापस भेज दिया गया था कि उन्होंने रंगीन ब्रा पहनी है जिससे लड़कों का ध्यान भंग होता है. वे सफेद शर्ट के अंदर केवल सफेद या स्किन कलर की ब्रा ही पहनें.
Loading...

Holi 2019, Holi Recipe: होली में ऐसे बनाएं भांग की ठंडाई, होगी Unlimited मस्ती और धमाल

अब वापस आते हैं अपने भारत देश में... ब्रा को इतना खराब माना जाता है कि अगर कोई महिला एक्टर इसे पहनकर शूट करे तो फिल्म से उस सीन को हटाने के लिए कहा जाता है. 2016 में बार बार देखो फिल्म आई थी जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और कैटरीना कैफ द्वारा किए गए एक सीन को इसलिए डिलीट करने के लिए कहा गया था क्योंकि उसमें कैटरीना ने ब्रा पहनी थी जो कि सीबीएफसी के अनुसार अपमानजनक थी.

रंगीला फिल्म में जब आमिर खान पीले रंग की शर्ट के नीचे जब एक नेट का काला बनियान पहन सकते हैं जो किसी के लिए अपमानजनक नहीं है, एक आदमी ऐड में अंडरवियर में शरीर पर लिप्स्टिक के निशान लगाए शूट कर सकता है तो महिलाओं को ये ट्रॉफी क्यों दी जा रही है या उन्हें ये भी क्यों कहा जा रहा है कि वे सफेद शर्ट के अंदर रंगीन ब्रा नहीं पहन सकतीं?

आपको कोई हक नहीं ये कहने का भी कि हमें कौन-से रंग की ब्रा किस रंग के कपड़े के नीचे पहननी चाहिए. बिना ब्रा के भी महिलाएं उतनी ही असुरक्षित हैं जितनी की रंगीन ब्रा या सफेद रंग की ब्रा पहनने पर.

( यह आर्टिकल News18 english से खुशबू विश्नोई ने ट्रांसलेट किया है)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...