#WorldEnvironmentDay: लगाएं ये पौधे, दूर होगा प्रदूषण, मिलेगी भरपूर ऑक्सीजन

#WorldEnvironmentDay,#BeatAirPollution, #विश्वपर्यावरणदिवस: ये पेड़ एक दिन में 20 घंटों से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं और प्रदूषण से बचाव भी होता है...

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 3:25 PM IST
#WorldEnvironmentDay: लगाएं ये पौधे, दूर होगा प्रदूषण, मिलेगी भरपूर ऑक्सीजन
World Environment Day 2019: ये पौधे बचाएंगे पर्यावरण
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 3:25 PM IST
#WorldEnvironmentDay, #BeatAirPollution, #विश्वपर्यावरणदिवस: पूरे विश्व में आज 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस साल की थीम है, ''वायु प्रदूषण' . इससे साफ समझा जा सकता है कि इस बार बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे. क्यों न पर्यावरण को बचाने के लिए इस बदलाव की शुरुआत आप अपने घर के बाग़, बगीचे से ही करें.
आपका छोटा सा प्रयास अगर पर्यावरण को बचाने में शामिल होगा तो ये न केवल समाज के लिए बल्कि पूरी मानवता के लिए एक बेहतर पहल होगी. इस पर्यावरण दिवस पर लगाएं कुछ ऐसे पेड़-पौधे जो न केवल दें ऑक्सीजन की ज्यादा मात्रा बल्कि करें प्रदूषण से भी बचाव. ये पौधे देते हैं सबसे ज्यादा ऑक्सीजन:

पीपल:  पीपल के पेड़ का विस्तार, फैलाव और ऊंचाई बहुत अधिक होती है. पीपल के पेड़ के साथ कई धार्मिक भावनाएं भी जुड़ी होती है. बताया जाता है कि पीपल का पेड़ ही रात में ऑक्सीजन देता है. पीपल का पेड़ और पेड़ों के मुकाबले ज्यादा ऑक्सीजन देता है और दिन में 22 घंटे से भी ज्यादा समय तक ऑक्सीजन देता है.

जहरीले मशरूम की ऐसे करें पहचान, इसे खाने से जा सकती है जान!

बांस का पेड़: बांस का पेड़ सबसे तेज बढ़ने वाला पेड़ या घास है. इसकी बढ़ने की स्पीड बहुत तेज होती है. बांस का पेड़ हवा को फ्रेश करने के काम में भी आता है. बताया जाता है कि बांस का पेड़ अन्य पेड़ों के मुकाबले 30 फीसदी अधिक ऑक्सीजन छोड़ता है.



नीम, बरगद, तुलसी: पीपल के पेड़ की तरह नीम, बरगद और तुलसी के पेड़ भी अधिक मात्रा में ऑक्सीजन देते हैं. नीम, बरगद, तुलसी के पेड़ एक दिन में 20 घंटों से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं.
Loading...

इस देश में पेड़ के तने में दफनाते हैं मरे हुए बच्चों के शव

समुद्री पौधे (मरीन प्लांट्स): जमीन का अधिकांश हिस्सा समुद्री होने की वजह से ये पौधे पृथ्वी को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देते हैं. बताया जाता है कि वातावरण में मौजूद 70 से 80 फीसदी ऑक्सीजन इन पौधे की ओर से ही बनाई जाती है. ये पौधे जमीनी पौधों से ज्यादा ऑक्सीजन बनाते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 5, 2019, 8:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...