सर्दियों में हैं डैंड्रफ से परेशान, तो जरूर करें ये काम

कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से बाल (Hair) कमजोर हो जाते हैं और बड़ी ही आसानी से टूटने लगते हैं. बालों की सही देखभाल न करना और शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के चलते डैंड्रफ की समस्या होती है.

  • Share this:
    सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बालों का झड़ना (Hair Fall) और डैंड्रफ (Dandruff) एक आम समस्या है. ठंड के मौसम में स्कैल्प ड्राई होने की वजह से डैंड्रफ जल्दी होता है और ये बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है. डैंड्रफ की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और बड़ी ही आसानी से टूटने लगते हैं. बालों की सही देखभाल न करना और शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के चलते डैंड्रफ की समस्या होती है. कई बार बाल भी बेहद ड्राई हो जाते हैं. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आासन उपायों के बारे में.

    -एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. एलोवेरा बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसे स्कैल्प पर लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है.

    -लेमनग्रास ऑयल में रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से सर पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है.

    -टी ट्री ऑयल में टेरपिनेन-4 ऑल नामक एक तत्व होता है जो डैंड्रफ की समस्या को कम करता है. इसके अलावा यह बालों को जड़ से पोषित भी करता है.

    -बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही काफी फायदेमंद होती है. दही को आप बड़ी ही आसानी से पूरे स्कैल्प पर लगा सकते हैं. यह डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगी.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का ऐसे करें इस्तेमाल, एक दिन में दिखेगा ऐसा कमाल

    -डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए किसी अच्छी कंपनी का एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप डॉक्टर की सलाह लेकर किसी अच्छे हर्बल या आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    -स्कैल्प पर बेकिंग सोडा लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. हालांकि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि ये कई लोगों पर रिएक्शन भी कर सकता है.

    -बालों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट का सेवन जरूर करें. इसके अलावा तनाव कम रखें और ज्यादा खुश रहें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.