डार्क सर्कल से हैं परेशान, गुलाब की पंखुड़ियों से होगा इलाज

डार्क सर्कल से हैं परेशान, गुलाब की पंखुड़ियों से होगा इलाज
चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए गुलाब एक बेहतर उपाय हो सकता है. Photo Credit/ Pexels

जहां गुलाब जल से स्किन में निखार आता है, वहीं आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर करने के लिए भी गुलाब बहुत काम आता है. गुलाब में विटामिन-सी होता है. यह एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है.

  • Share this:
गर्मी का मौसम शुरू चुका है और ऐसे में स्किन (Skin) को कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है. जहां पसीने से चेहरे का निखार कम होता है, वहीं आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark circle) भी होने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इस ओर ध्‍यान दिया जाए. चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने और इसमें निखार लाने के लिए गुलाब एक बेहतर उपाय हो सकता है. गुलाब का फूल जहां अपनी खुश्‍बू अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, वहीं यह स्किन में भी निखार लाता है और चेहरे को कुदरती तौर पर सुंदर बनाता है.

 

जहां गुलाब जल से स्किन में निखार आता है, वहीं आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर करने के लिए भी गुलाब बहुत काम आता है. गुलाब में विटामिन-सी होता है. यह एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है. साथ ही यह चेहरे की मृत हो चुकी स्किन को भी हटाता है, स्किन में निखार और चमक पैदा करता है. इसको इस्‍तेमाल में लाने के लिए ये जरूरी उपाय करें.



गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह पीस कर इनका पेस्‍ट बना लें. फिर इसमें दूध की चंद बूंदें मिला कर इसे आंखों के नीचे लगाएं. इससे धीरे-धीरे डार्क सर्कल दूर होने लगेंगे. रात में सोने से पहले भी चेहरे पर गुलाब जल जरूर लगाएं.
इसके अलावा फूलों की पंखुड़ियों को पानी में मिला लें. इसके कुछ देर बाद इस पानी से नहाएं. इससे स्किन का अतिरिक्त ऑयल दूर होगा. गुलाब के फूल की पत्तियों के पेस्‍ट में दही मिला कर चेहरे पर लगाने से भी स्किन में निखार आता है. यह चेहरे पर होने वाले अन्‍य दागों और मुंहासो को भी दूर करता है. इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्‍ट में नींबू की चंद बूंदें मिला कर चेहरे पर लगाएं. इससे फायदा होगा.

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.
Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क
करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज