बारिश में झड़ते बालों से हैं परेशान, आजमाएं ये 5 ऑर्गेनिक हेयर ऑयल

बारिश में झड़ते बालों से हैं परेशान, आजमाएं ये 5 ऑर्गेनिक हेयर ऑयल
ऑयल बालों को जड़ से मजबूत बनाता है जिससे बाल टूटने के साथ ही समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या भी दूर हो जाती है.

तेल (Oil) बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है और इन्हें हेल्दी बनाए रखता है. इससे बालों के टूटने (Hair Fall) की समस्या तो कम होती ही है साथ ही डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या का भी समाधान होता है. स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए ऑर्गेनिक हेयर ऑयल (Oraganic Hair Oil) से मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
बारिश के मौसम में बालों का टूटना या झड़ना (Hair Fall) एक आम समस्या होती है. इसके साथ ही खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle), अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) और प्रदूषण (Pollution) के कारण भी बाल कमजोर हो जाते हैं. बालों को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट की जरूरत होती है. हालांकि कई बार कैमिकल युक्त ऑयल (Hair Oil) और शैंपू (Shampoo) का अधिक इस्तेमाल करने से भी बाल टूटने लगते हैं. आपको बता दें कि बालों के लिए ऑयल मसाज बहुत जरूरी होता है. दरअसल तेल बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है और इन्हें हेल्दी बनाए रखता है. इससे बालों के टूटने की समस्या तो कम होती ही है साथ ही डैंड्रफ की समस्या का भी समाधान होता है. स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए ऑर्गेनिक हेयर ऑयल (Oraganic Hair Oil) से मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं अलग-अलग गुणों से भरपूर ऑर्गेनिक ऑयल के बारे में.

ऑर्गेनिक हिबिस्कस, आंवला और भृंगराज ऑयल
ये ऑयल बालों को जड़ से मजबूत बनाता है जिससे बाल टूटने के साथ ही समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या भी दूर हो जाती है. भृंगराज ऑयल स्काल्प में गहराई तक पहुंचता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. वहीं आंवला में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है और बालों को सफेद होने से बचाता है. वहीं हिबिस्कस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं.

कोल्ड-प्रेस्ड आर्गन ऑयल
यह दुनिया का सबसे रेयर ऑर्गेनिक ऑयल है. इसे लिक्विड गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है. आर्गन ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, खनिज और एंटी ऑक्सीडेंट, फाइटोस्टेरोल और एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है. यह बालों और त्वचा में नमी बनाए रखता है और उन्हें मजबूती प्रदान करता है. यह ऑयल कोल्ड-प्रेस्ड होता है और इसमें कुछ नहीं मिलाया जाता है.



ऑर्गेनिक बादाम का तेल
कोल्ड-प्रेस्ड बादाम के तेल में इमोलिएंट प्रॉपर्टी पाई जाती है. इसमें एसेंशियल फैटी एसिड, विटामिन ए, बी1, बी2, बी6 और विटामिन ई पाया जाता है. यह बालों की जड़ों में गहराई से पोषण प्रदान करता है और उन्हें डैमेज होने से बचाता है. इसके अलावा बादाम का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

पंपकिन सीड ऑयल
यह ऑयल बहुत पौष्टिक होता है. साथ ही यह वेजीटेबल प्रोटीन से भरपूर होता है. पंपकिन सीड ऑयल में गामा-टोकोफेरोल अधिक मात्रा में पाया जाता है. इस गाढ़े और हरे ऑयल में जिंक, मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं. जिंक न सिर्फ बालों को घना और मोटा बनाता है बल्कि हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है.

ऑर्गेनिक लैवेंडर और सेज हेयर ऑयल
ये ऑयल स्कैल्प में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं और बालों के विकास में मदद करते हैं. लैवेंडर और सेज ऑयल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं. यह बालों के टूटने की समस्या को दूर करने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading