• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • TROUBLED BY SPIDERS WEBS IN THE HOUSE GET RID OF THESE EASY SOLUTIONS DLNK

घर में मकड़ियों के जाले से हैं परेशान? इन आसान उपाय से पाएं छुटकारा

मकड़ी आदि को घर में कब्‍जा जमाने से रोकने के लिए जरूरी है कि घर को साफ रखा जाए.

घर की दीवारों (Walls), छत पर लगे मकड़ी (Spiders) के जाले देखने में बेहद खराब लगते है. कुछ आसान उपाय (Easy Solution) अपना कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

  • Share this:
    घर साफ-सुथरा (Clean) हो तो सबको अच्‍छा लगता है और दिल को एक सुकून-सा मिलता है. हालांकि कई बार घर की दीवारों, छत पर लगे मकड़ी के जाले मूड खराब कर देते हैं. दरअसल, जब घर की सफाई अच्‍छी तरह नहीं हो पाती, तो मकड़ियां (Spiders) जाले बनाने लगती हैं. यह दीवारों पर बहुत बुरे लगते हैं. अगर आपके घर की दीवारों पर भी मकड़ियों ने जाले बना रखे हैं और आप इनसे परेशान हो गए हैं, तो कुछ आसान उपाय अपना कर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं. इनकी मदद से आप घर में लगे जाले साफ कर सकते हैं. साथ ही घर में मौजूद कीड़े-मकोड़े भी दूर होंगे. आइए जानते हैं ये उपाय-

    सफाई का रखें ध्‍यान- इस सबके अलावा मकड़ी और अन्य कीड़ों आदि को घर में कब्‍जा जमाने से रोकने के लिए जरूरी है कि घर को अच्छी तरह साफ रखा जाए. साथ ही समय समय पर इसकी पूरी सफाई की जाए. सफाई होते रहने से मकड़ियां आदि घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.

    ये भी पढ़ें - कोरोना संकट में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं, जानिए सब कुछ

    पुदीने का तेल- पुदीने का तेल घर में जाला बनाने वाली मकड़ियों को दूर भगाएगा. आप इस विकल्‍प को चुन कर मकड़ी के जालों से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल, मकड़ियां इस तेल की तेज सुगंध को पसंद नहीं करती हैं और घर में ठहर कर जाला नहीं बनातीं.

    सफेद सिरका- सिरका से निकलने वाली तेज सुगंध से मकड़ियां बाहर निकल कर भागती हैं. साथ ही इसमें मौजूद एसिटिक एसिड मकड़ियों को नष्‍ट करता है. इसलिए मकड़ियों को दूर भगाने का आसान उपाय है सिरका. घर में इसका छिड़काव मकड़ियों को दूर भगाएगा.

    दालचीनी- दालचीनी का यूं तो खाने में इस्‍तेमाल किया जाता है. मगर इसे मकड़ियों को दूर भगाने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर आप भी मकड़ी के जाले से परेशान हैं, तो दालचीनी पाउडर को उन जगहों पर छिड़क दें जहां मकड़ियां हों. दालचीनी की तेज गंध मकड़ियों को भगा देती है.

    ये भी पढ़ें - सही नाप के जूते न पहनने से हो सकती है फुट कॉर्न की शिकायत

    तंबाकू- तंबाकू की गंध से छिपकलियां भी दूर भागती हैं. इसी तरह यह मकड़ियों पर भी असर करेगी. घर के किसी कोने में तंबाकू को रख दें. इसकी तेज गंध मकड़ियों को घर में टिकने नहीं देगी. इस तरह आपके घर से मकड़ियों का सफाया हो जाएगा.
    Published by:Naaz Khan
    First published: