• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • दिल्ली के साउथ एक्स में Wow Sandwich पर मिलेगा 'जम्बो सैंडविच' का मजा, एक बार ज़रूर करें ट्राई

दिल्ली के साउथ एक्स में Wow Sandwich पर मिलेगा 'जम्बो सैंडविच' का मजा, एक बार ज़रूर करें ट्राई

सैंडविच के लिए स्पेशल मसाला व चटनी का मसाला मुंबई से मंगाया जाता है.

सैंडविच के लिए स्पेशल मसाला व चटनी का मसाला मुंबई से मंगाया जाता है.

Delhi Food Joints: Wow Sandwich शॉप में न सिर्फ सैंडविच का आकार ही इसकी यूएसपी है, बल्कि इसे बनाने का तरीका भी काफी निराला है. इसके लिए सारे मसाले मुंबई से मंगाए जाते हैं.

  • Share this:

    Delhi Food Joints: (डॉ. रामेश्वर दयाल) जब भी कभी हम सैंडविच की बात करेंगे तो मन में यही विचार आएगा कि खाने में हल्का-फुल्का होगा और इसे खाने के बाद कुछ और भी खाना होगा. लेकिन खानपान की बदलती सोच ने सैंडविच की परिभाषा भी बदल दी है. अब तो ऐसे भारी-भरकम (जम्बो) सैंडविच मिलने लगे हैं कि उनको खाने के बाद कुछ खाने की इच्छा ही न रहे. स्वाद भी इनका इतना शानदार है कि आपको महसूस ही नहीं होगा कि आप ब्रेड से जुड़ा कोई व्यंजन खा रहे हैं. इस सैंडविच में इतना कुछ भरा होगा और साथ में यह जिस तरीके से सिका होगा कि खाते वक्त यह सब कुछ भुला देता है.

    लगे हाथों आपको यह भी बता दें कि मुंबई का सैडविच हमेशा अव्वल माना जाता है. तो क्यों न हम आपको दिल्ली के एक ऐसे स्थल पर ले चलें, जहां सैडविच बनाने वाले मुंबई से ट्रेनिंग लेकर आए हैं. और तो और इस सैंडविच में यूज होने वाले मसाले भी मुंबई से ही मंगाए जाते हैं.

    तीन तरह के सैंडविच की हैं 30 वैरायटी

    नई दिल्ली के सुपर पॉश इलाके साउथ एक्सटेंशन का नाम तो आपने सुना ही होगा. रिंग रोड से ही सटी साउथ एक्स मार्केट है जो देश-विदेश में मशहूर है. इसी मार्केट के जी ब्लॉक में ‘वाओ सैंडविच‘ पर आज
    हम आपको लिए चलते हैं. यहां तक पहुंचना इसलिए भी आसान है, क्योंकि मैकडॉनल्ड्स का आउटलेट भी बगल में है. दुकान के ऑनर का कहना है कि हम पांच मिनट में आपको मुंबई की रंगत से भरपूर ऐसा
    सैंडविच पेश करेंगे जो आपने दिल्ली में कहीं खाया नहीं होगा.

    इनके पास मोटे तौर पर तीन तरह के सैंडविच हैं. इनमें ग्रिल सैंडविच, जंबो ट्रिपल टेकर और बिग साइज ब्रेड शामिल है. इन तीनों तरह के सैंडविच की भी करीब 30 वैरायटी है, जो आपकी भूख को बढ़ा देगी. इनमें साधारण ब्रेड बटर से लेकर, बटर जैम, बटर चीज़ जैम, चीज़ कॉर्न ग्रिल्ड, चीज़ सेजवान, चीज़ मायो ग्रिल्ड, पनीर मिक्स वेज, पनीर मशरूम चीज़, पनीर टिक्का सैंडविच जैसे भारी-भरकम सैडविच भी शामिल है. आप अपनी भूख्र और स्वाद के अनुसार किसी भी सैंडविच का चयन कर सकते हैं.

    यहां तीन तरह के सैंडविच हैं. इनमें ग्रिल सैंडविच, जंबो ट्रिपल टेकर और बिग साइज ब्रेड शामिल है.

    यह भी पढ़ें-  पंजाबी बाग में ‘झक्कास बांबे पाव भाजी’ पर आकर ले मुंबईया स्टाइल पावभाजी का मज़ा

    स्पेशल मुंबईया मसाला और चटनी है यूएसपी

    एक सैंडविच को बनाने का तरीका पेश है, जिसे जानकर आपकी भूख बढ़ जाएगी और मन भी खुश हो जाएगा. सबसे पहले ब्रेड पर बटर लपेटा जाता है, उसके ऊपर हरी चटनी का लेप किया जाता है. इनके ऊपर सूखे आलू की स्पेशल डिश लगाई जाती है, फिर इनके ऊपर चीज़ को क्रश किया जाता है. इतना होने के बाद इस पर मेयोनीज, चटनी व मिक्स वेज की लेयर बिछाई जाती है. फिर इनके ऊपर मुंबई के स्पेशल मसाले का छिड़काव होता है और अंत में एक बार और चीज़ को क्रश किया जाता है. इस तरह से ब्रेड की तीन लेयर तैयार की जाती है. इस भारी-भरकम सैंडविच को तीन मिनट तक ग्रिल किया जाता है. उसके बाद प्लेट में रखकर साथ में हरी चटनी, टोमेटो सॉस और स्पेशल मुंबईया चटनी के अलावा कुछ आलू चिप्स के साथ परोस दिया जाता है. जैसे ही आपके मुंह में इसका एक टुकड़ा जाएगा, खुद-ब-खुद मुंह से निकलेगा Wow.

    यहां विभिन्न वैरायटी के इन सैंडविच की कीमत 80 रुपये से शुरू होती है.

    इनके यहां विभिन्न वैरायटी के इन सैंडविच की कीमत 80 रुपये से शुरू होती है और सैंडविच जितना ‘भारी’ होता जाता है, उसकी कीमत बढ़ती जाती है. सैंडविच की अधिकतम कीमत 240 रुपये पर जाकर खत्म होती है.

    गार्लिक ब्रेड, पिज्जा का ले सकते हैं मज़ा

    इस दुकान पर विभिन्न वैरायटी के गार्लिक ब्रेड भी मिलते हैं. उनका स्वाद भी लाजवाब है. खाइए और आनंद महसूस कीजिए. कीमत 100 से 150 रुपये के बीच है. आप चाहे तो यहां पर कई किस्म के पिज्जा का भी लुत्फ उठा सकते हैं. जिनकी कीमत 140 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है. इस दुकान को अजय झा चलाते हैं. उनका कहना है कि यह दुकान तो 28 साल पुरानी है, लेकिन पहले काम कुछ और था.

    यहां पर कई किस्म के पिज्जा का भी लुत्फ उठा सकते हैं. जिनकी कीमत 140 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है.

    यह भी पढ़ें- कुल्फी-फलूदा का असली आनंद उठाना है, तो करोल बाग में ‘रोशन दी कुल्फी’ पर चखें स्वाद

    वह बताते हैं कि उनके कई रिश्तेदार मुंबई में सैंडविच का काम करते हैं. उन्होंने कुछ साल उनके साथ रहकर सैंडविच बनाना सीखा. उसके बाद तीन साल पहले दिल्ली में अपनी सैंडविच शॉप खोल ली. उनका कहना है कि सैंडविच के लिए स्पेशल मसाला व चटनी का मसाला वह मुंबई से ही मंगाते हैं. इसलिए लोग मानते हैं कि हमारे सैंडविच का स्वाद कुछ अलग हटकर है. इनका ‘जैन सैंडविच’भी खासा नाम कमा रहा है. सुबह 9 बजे सैंडविच का बाजार सज जाता है और रात 9:30 बजे तक काम चलता है. कोई अवकाश नहीं है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: साउथ एक्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज