आम की पत्तियों की चाय पोषक तत्व से भरपूर होती है (साभार: shutterstock/WildStrawberry)

Mango Leaves Tea Recipe: आम की पत्तियों से बनी ये हर्बल चाय कई रोगों में है फायदेमंद, जानें विधि

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़90
  • Share
    Mango Leaves Tea Recipe On International Tea Day: आज के दिन पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मना रही है. चाय के शौक़ीन के लिए आज सच में ख़ास दिन है. चाय केवल एक पेय पदार्थ नहीं है बल्कि टीटोलर्स के लिए ये अमृत या कह लीजिए दवा से कम नहीं है. सर दर्द हो तब चाय, टेंशन हो तब चाय, सोकर उठने के बाद फ्रेशनेस के लिए चाय और यहां तक कि नींद ना आए तो भी चाय. आजकल हेल्थ के प्रति जागरूक रहने वाले लोग कई तरह की हर्बल चाय भी पीना पसंद करते हैं. ये चाय कई तरह की हर्ब से बनाई जाती हैं जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती हैं. क्या आपने कभी आम की पत्तियों से बनी चाय पी हैं? हेल्थ वेबसाइट हेल्थसाइट के अनुसार, आम की पत्तियों से बनी चाय वेरीकोज वेन्स, डायबिटीज और वजन कम करने में सहायक होती हैं. दरअसल, आम की पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं आम की पत्तियों की चाय बनाने की रेसिपी जो आपको हेल्दी भी बनाएगी...

    आम की पत्तियों की चाय बनाने के लिए सामग्री:
    आम की पत्तियां- 8 से 10
    स्टीविया की पत्तियां - 5 या
    आम का रस - 1 कप (ये ऐच्छिक हैं)

    आम की पत्तियों की चाय बनाने की विधि (Mango leaves tea recipe):

    -आम की पत्तियों की चाय (Mango leaves tea) बनाने के लिए सबसे पहले आम की कोमल पत्तियों को अच्छे से धोकर साफ कर लें.

    - अब गैस पर चाय वाला पैन चढ़ाएं और इसमें 6 कप पानी डालें. इसमें आम की पत्तियों को तोड़-तोड़कर डालें. अगर आप फ्लेवर्ड चाय पीना पसंद करते हैं तो इसमें चीनी ना डालें. इसकी जगह आप इसमें स्टीविया की पत्तियां (मीठी होती हैं) या आम का रस मिठास के लिए डाल सकते हैं.

    - अब गैस को ऑन कर दें और पानी को तब तक खौलने दें जब तक कि ये आधा ना हो जाए. लीजिए तैयार हो गई है आपकी आम की पत्तियों की चाय.

    - इसे कप में छान लें और चुस्की ले-लेकर पिएं आम की पत्तियों की सेहतमंद चाय.