Home /News /lifestyle /

Moti Pak Recipe: गुजरात की फेमस स्वीट डिश मोती पाक का लें मजा, इस तरह बनाएं

मोतीपाक रेसिपी (Moti Pak Recipe). Image - Shutterstock.com

मोतीपाक रेसिपी (Moti Pak Recipe). Image - Shutterstock.com

Moti Pak Recipe: गुजरात की फेमस स्वीट डिश मोती पाक का लें मजा, इस तरह बनाएं

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़177

    मोती पाक रेसिपी (Moti Pak Recipe): त्यौहारी सीजन हो और भारतीय घरों में स्वीट डिश का जिक्र न हो ये हो नहीं सकता. अलग-अलग इलाकों की कई स्वीट डिशेस (Sweet Dishes) ऐसी हैं जो कि देशभर में मशहूर हो चुकी हैं. ऐसी ही एक पारपंरिक स्वीट डिश है गुजरात का मोती पाक (Moti Pak). कहने को तो यह डिश गुजरात की पारंपरिक मिठाई है लेकिन इसके खास स्वाद की वजह से ये अब देश के ज्यादातर हिस्सों में आसानी से मिल जाती है. फेस्टिवल सीजन में तो मोती पाक की डिमांड काफी बढ़ जाती है. यह बेसन बर्फी है जो कि मावे (खोये) की मदद से तैयार की जाती है.
    आप अगर घर की बनी मिठाइयों को खाने के शौकीन हैं तो गुजराती स्वीट डिश मोती पाक एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. घर में आसानी से तैयार होने वाली यह मिठाई शानदार स्वाद देती है. इस फेस्टिवल सीजन आप इसे घर में ट्राई कर सकते हैं.

    मोती पाक बनाने के लिए सामग्री
    बेसन – 3 कप
    मावा (खोया) – 1/4 कप
    चीनी – 2 कप
    दूध – 4 टेबल स्पून
    देसी घी – 2 टी स्पून
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
    गुलाब जल – 1 टी स्पून
    केसर – चुटकी भर
    पीला फूड कलर
    लाल फूड कलर

    इसे भी पढ़ें: कुकिंग के दौरान इन टिप्स को करें फॉलो, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद

    मोती पाक बनाने की विधि
    मोती पाक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें बेसन डालकर डेढ़ कप पानी मिलाएं. अब दो अन्य बर्तन लें. एक में पीला रंग और दूसरे में लाल रंग मिक्स करते हुए गाढ़ा घोल तैयार करें. अब एक पैन लें और उसे मीडियम आंच में गर्म करते हुए डेढ़ कप चीनी और पानी को उबाल लें. जब चीनी पिघलने लगे तो उसमें दूध डाल दें. मोती पाक बेसन की बर्फी की तरह ही बनाया जाता हैं, ऐसे में इसे बनाने के लिए तार वाली चाशनी की जरूरत होगी. चाशनी बनाते वक्त जब एक तार आ जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें. अब केसर और मीठा पीला रंग की कुछ बूंदें इसमें मिलाएं.
    अब एक पैन को मीडियम आंच में रख दें और उसमें तेल गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें बेसन के पीले वाले घोल को झरिया की मदद से तेल में डालते हुए बूंदी तल लें. अब तैयार बूंदियों को चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब एक अन्य कड़ाही लें और उसमें बची हुई चीनी और पानी डालकर उबाल लें. जब एक तार चाशनी बनने लगे तो बूंदी का मिश्रण और मावा मिलाते हुए धीरे-धीरे कड़छी से चला दें.

    इसे भी पढ़ें: Gujarati Kadhi Recipe: गुजराती कढ़ी का लें ज़ायका, इस आसान रेसिपी से करें तैयार
    जब सभी मटेरियल अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो उसमें इलायची पाउडर, चुटकी भर केसर, थोड़ा सा घी और गुलाब जल डालकर मिला दें. अब दो मिनट बाद आंच को बंद कर दें और ट्रे लें उस पर घी लगाकर चिकना कर दें. फिर तैयार मिश्रण को ट्रे में एक समान फैला दें. अब इस मोती पाक को कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें जिससे वजह जम जाए. अब चाकू की मदद से इसे अपने पसंद के आकार में या फिर चौकोर काट लें. इस तरह घर में ही आपका मोती पाक तैयार हो चुका है. इस फेस्टिवल सीजन में मेहमानों को इसे सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर