Home /News /lifestyle /

Besan ka Sheera: घर में बनाएं पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा, इम्यूनिटी करेगा मजबूत

Besan ka Sheera: मॉनसून की विदाई के साथ ही मौसम में बदलाव का दौर शुरू हो चुका है. इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा ट्राई करें.

Besan ka Sheera: मॉनसून की विदाई के साथ ही मौसम में बदलाव का दौर शुरू हो चुका है. इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा ट्राई करें.

Besan ka Sheera: घर में बनाएं पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा, इम्यूनिटी करेगा मजबूत

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़445

    बेसन का शीरा रेसिपी (Besan ka Sheera Recipe): मॉनसून की विदाई के साथ ही मौसम में एक बार फिर बदलाव होने लगता है. दिन में गर्मी तो रात में ठंडक सी महसूस होती है. ये सर्दी के मौसम की आमद होती है, हालांकि ये मौसम हमारी सेहत के लिहाज से मुफीद नहीं होता है. इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है. इससे सर्दी, खांसी, जुखाम की समस्या आम रहती है. मौसम के इस बदलाव का जो लोग जल्दी शिकार होते हैं उन्हें अपनी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए पंजाबी स्टाइल बेसन के शीरे (Besan ka Sheera) का प्रयोग करना चाहिए. बेसन का शीरा स्वादिष्ट होने के साथ ही इम्यूनिटी के लिहाज से भी अच्छा साबित हो सकता है.
    आज हम आपको घर पर ही पंजाबी स्टाइल का बेसन का शीरा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे आप बेहतर सेहत के साथ ही अच्छे स्वाद का भी आनंद ले सकते हैं.

    बेसन शीरा बनाने की सामग्री
    बेसन – 3 टेबल स्पून
    देसी घी – 1 टेबल स्पून
    चीनी – 2 टी स्पून
    दूध – डेढ़ कप
    इलायची कुटी – 1
    अजवाइन – 1/4 टी स्पून
    हरा धनिया
    हल्दी – 1 चुटकी

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बच्चों के लिए बनाएं पनीर ब्रेड रोल, 10 मिनट में हो जाएंगे तैयार

    बेसन का शीरा बनाने की विधी
    पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसे गैस पर चढ़ा दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें घी डालें. घी जब पिघलने लगे तो उसमें बेसन डाल दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को धीमी रहने दें. अब बेसन को तब तक सेकें जब तक कि उसका कलर लाइट ब्राउन न हो जाए. जब आप बेसन को सेकेंगे तो कुछ वक्त बाद उसमें से खुशबू आने लगेगी. जब बेसन खुशबू देने लगे तो उसमें इलायची, गुड़, अजवाइन और हल्दी डाल दें. इसे अच्छी तरह से मिला दें.

    इसे भी पढ़ें: इस दिवाली घर में बनाएं कोकोनट रोल, इस तरह करें तैयार
    इसके बाद बेसन में दूध डाल दें और उसे अच्छी तरह से चलाते हुए घोलें. ध्यान रहे कि शीरा बनाते वक्त दूध डालने के बाद करछी से लगातार चलाते रहें, वर्ना बेसन में गांठें पड़ सकती हैं. अगर गाठें पड़ जाएंगी तो शीरे का स्वाद बिगड़ जाएगा. अब इसे लगभग 5 मिनट तक अच्छी तरह से उबाल लें. आखिर में बेसन के शीरे में कटा हुआ ताजा हरा धनिया ऊपर से डाल दें. अब आपके द्वारा तैयार गर्मागर्म बेसन का शीरा सर्व करने के लिए तैयार हो चुका है. बदलते मौसम में हर रोज स्वाद से भरपूर इस शीरे का सेवन करने से सेहत को भी फायदा होगा.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर