Home /News /lifestyle /

कनॉट प्लेस की फेमस चाट का लें मज़ा, 'पप्पू चाट भंडार' पर आकर करें टेस्ट

कनॉट प्लेस की फेमस चाट का लें मज़ा, 'पप्पू चाट भंडार' पर आकर करें टेस्ट

इस दुकान का संचालन लगभग 50 साल से किया जा रहा है. यहां की चाट कर्मचारियों के बीच खासी मशहूर है.

इस दुकान का संचालन लगभग 50 साल से किया जा रहा है. यहां की चाट कर्मचारियों के बीच खासी मशहूर है.

Delhi Food Joints: दिल्ली के कनॉट प्लेस में पिछले लगभग पचास सालों से चाट की दुकान का संचालन हो रहा है. यहां कई दफ्तर होने की वजह से बड़ी संख्या में सरकारी, प्राइवेट कर्मचारी पहुंचते हैं.

    Delhi Food Joints: (डॉ. रामेश्वर दयाल) दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस का एक अलग ही वर्क कल्चर रहा है. इस कल्चर में सालों से कोई बदलाव नहीं हुआ है. आप तो जानते ही हैं कि कनॉट प्लेस पूरे तौर पर कमर्शियल इलाका है, यहां सैंकड़ों सरकारी, गैर सरकार, बड़ी कंपनियों के भी ऑफिस हैं. इनके कर्मचारियों की एक सोच या आदत बनी हुई है. लंच टाइम में घर से लाया खाना फटाफट निपटाना और उसके बाद
    कनॉट प्लेस की सैर करते हुए कुछ और खा-पी लेना. ऐसे लोगों के स्वागत के लिए देश के इस पहले ‘मॉल’ में जगह-जगह खाने-पीने की दुकानें, स्टॉल, फड़ और खोमचे दिख जाएंगे. यहां पर ये कर्मचारी आते हैं, कुछ-खाते पीते हैं, कुछ गपियाते हैं और कुछ बातें बॉस और ऑफिस की भी करके मन की भड़ास निकालते हैं.

    यह सिस्टम यहां सालों से चल रहा है. ऐसे ही लोगों के लिए कनॉट प्लेस का एक मशहूर ठिया है, जिसकी चाट खाकर परेशान-दुखी एंप्लाइज जुबान और मन को चटपटा बनाते हैं ताकि बॉस की कड़वी बातों को भुलाया जा सके.

    आलुओं को दो बार किया जाता है फ्राई
    कनॉट प्लेस के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर आप पहुंचेगें तो वहां की सूर्यकिरण बिल्डिंग के निकास गेट पर ‘पप्पू चाट भंडार’का ठिया आपको दिख जाएगा. अगर हम इसे कनॉट प्लेस की मशहूर चाट का तमगा देना चाहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. सालों पुरानी इस चाट के ठिए का स्वाद भी सालों पुराना जैसा ही है, बस आपको देखना होगा कि आप चटपटी, तीखी, खट्टी-मीठी या किस तरह की चाट खाना चाहते हैं. बदलते वक्त के साथ इस सरकारी ठिए पर कुछ और व्यंजन भी परोसे जाने लगे हैं, लेकिन जलवा तो आलू चाट का ही है.

    इस ठिए की पहचान ही आलू चाट से है.

    चूंकि इस ठिए की पहचान ही आलू चाट से है तो उत्तम क्वॉलिटी के आलू से ही चाट तैयार होती है. आलुओं को पहले छोटे टुकड़ों में काट लिया जाता है. बड़े तवे पर रिफाइंड में उसे एक बार हल्का फ्राई कर एक तरफ रख लिया जाता है. जब ग्राहक आता है तो एक बार फिर से इन आलू के टुकड़ों को क्रिस्पी व सुनहरा होने तक तला जाता है, ताकि आलुओं में ‘जान’ पड़ जाए.

    ताजे फलों की चाट भी है उपलब्ध

    आलू के इन फ्राइड टुकड़ों को एक दोने में डालकर पहले स्पेशल मसाला डाला जाता है, फिर ग्राहक के मिजाज के अनुसार इस पर हरी चटनी, लाल मिर्च की चटनी या मीठी चटनी का छिड़काव होता है. ग्राहक को और तीखा खाना है तो एक बार फिर से मसाला भुरक दिया जाता है. नींबू रस डालने के बाद इसे मिलाया जाता है, फिर लकड़ी की स्टिक्स के साथ इसे सर्व कर दिया जाता है. खाते वक्त आपको लगेगा कि आलू चाट के रूप में अपनी पसंद का डिश खा रहे हैं, जिसकी तलाश में कनॉट प्लेस में घूमा जा रहा है. ठिए पर ताजे फलों की चाट भी मिलती है. कुछ एंप्लाइज तो इसके मुरीद हैं.

    फ्रूट चाट की कीमत 50 रुपये प्लेट है. बड़ा साइज चाहिए तो 70 रुपये में उपलब्ध है.

    इनकी कीमत 50 रुपये प्लेट है. बड़ा साइज चाहिए तो 70 रुपये में उपलब्ध है. अब तो यहां आलू टिक्की भी सर्व की जाने लगी है. इन टिक्कियों को भी दो बार फ्राई किया जाता है. मटर-पनीर से भरी इन टिक्कियों पर जब दही खट्टी-मीठी चटनी व मसाला डालकर सर्व किया जाता है तो जुबान और मन में उमंगें उठने लगती हैं. एक प्लेट आलू टिक्की की कीमत 60 रुपये है. वैसे इस सरकारी ठिए पर जूस और शैक भी उपलब्ध है.

    स्वाद और क्वॉलिटी से समझौता नहीं

    इस सरकारी ठिए को करीब 50 साल पहले श्रीभगवान स्वरूप गुप्ता ने शुरू किया था. उन्होंने अपने छोटे बेटे पप्पू के नाम पर ठिए का नामकरण किया, जो चल निकला. पूरे कनॉट प्लेस में इस चाट की दुकान के बारे में लोग बता ही देंगे. आजकल इस दुकान को उनके बेटे रामेश्वर गुप्ता व राकेश गुप्ता (पप्पू) संभाल रहे हैं. उन्होंने कहा कि सालों पहले पिताजी ने स्वाद और क्वालिटी को लेकर जो मानंदड तय किए थे, उनका आज भी पालन किया जा रहा है. तभी तो चाट के जलवे हैं. उम्दा क्वॉलिटी के आलू आज भी खरीदे जा रहे हैं इसके अलावा मसाला व अन्य सामान खुद ही तैयार किया जा रहा है. सुबह 10 बजे ठिया शुरू हो जाता है ओर रात 9 बजे तक चाट का आनंद लिया जा सकता है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: जनपथ व बाराखंबा

    Tags: Delhi-ncr, Food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर