Home /News /lifestyle /

Fruit Smoothies: इन 5 फ्रूट स्मूदीज़ को घर में करें ट्राई, सेहत और स्वाद से हैं भरपूर

Fruit Smoothies: इन 5 फ्रूट स्मूदीज़ को घर में करें ट्राई, सेहत और स्वाद से हैं भरपूर

स्मूदी पोषण तत्वों के साथ ही स्वाद से भी भरपूर होती है. Image - Shutterstock.com

स्मूदी पोषण तत्वों के साथ ही स्वाद से भी भरपूर होती है. Image - Shutterstock.com

Fruit Smoothies: आप भी अगर फ्रूट स्मूदी को पसंद करते हैं तो इन्हें घर में ट्राई कर सकते हैं. फ्रूट स्मूदी आमतौर पर फलों और ठंडे दूध से तैयार की जाती है.

    Fruit Smoothies: सेहत के लिहाज से स्मूदी एक बेहतर विकल्प होता है. इसमें भी अगर फ्रूट स्मूदी हो तो यह हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी होती है. बता दें कि स्मूदी मूल रुप से एक हेल्थी और गाढ़ा पेय पदार्थ होता है जो की खास तरीक से तैयार किया जाता है. फ्रूट स्मूदी को ब्लेंड किए हुए फलों और ठंडे दूध के साथ तैयार किया जाता है. दिन में एक बार कभी भी स्मूदी का प्रयोग किया जा सकता है. यह शरीर को एनर्जी देने के साथ ही ब्रेकफास्ट की भी पूर्ति कर देता है. वैसे पारंपरिक तौर पर स्मूदी को बनाने के लिए बर्फ, फलों के रस, दूध, स्वीटनर्स, कच्चे फल का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं अलग-अलग फ्रूट्स के हिसाब से स्मूदी को बनाने के तरीके में भी थोड़ा बदलाव जाता है.

    आज हम आपको ऐसी पांच फ्रूट स्मूदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें प्रयोग में लाने पर आप बेहतर सेहत के साथ ही स्वाद का भी मजा उठा सकेंगे.

    1. बनाना स्मूदी – बनाना स्मूदी एक आसान और सेहत से भरपूर रेसिपी है. इसमें पके केले और ठंडे दूध का इस्तेमाल किया जाता है. मुख्य तौर पर इसमें वेनिला योगर्ट, शहद का भी इस्तेमाल किया जाता है. बच्चों की पसंद की बनाना स्मूदी तैयार करना हो तो इसमें खजूर और कोको पाउडर को भी मिलाया जा सकता है.
    2. मैंगो स्मूदी – बड़े हों या बच्चे सभी को मैंगो स्मूदी आसानी से पसंद आ जाती है. इसमें मुख्य तौर पर आम के अलावा काजू, बर्फ और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. इस रेसिपी की खासियत आम की मिठास होती है.

    इसे भी पढ़ें: Fast Food Dishes: घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं ये 10 फास्ट फूड डिशेज

    3. वॉटरमेलन स्मूदी – वॉटरमेलन स्मूदी का उपयोग शरीर में वॉटर लेवल को बनाए रखने के साथ ही भरपूर एनर्जी के लिए किया जा सकता है. इसे बनाने में नींबू और अदरक का भी इस्तेमाल किया जाता है जो इस स्मूदी को अलग स्वाद देता है.
    4. ब्लड ऑरेंज स्ट्रॉबेरी स्मूदी – स्मूदी की एक और बेहतरीन वैराइटी है ब्लड ऑरेंज स्ट्रॉबेरी, इसे बनाने में दो फलों ऑरेंज और स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल होता है. इस वजह से इसका टेस्ट एकदम जुदा होता है. इसे शहद, बर्फ और दही की मदद से तैयार किया जाता है.
    5. चॉकलेट बनाना स्मूदी – अगर आप चॉकलेट मिल्कशेक पीने की इच्छा रखते हैं तो चॉकलेट बनाना स्मूदी आपके लिए ये काम कर सकती है. इस स्मूदी की खासियत है कि यह एक डेजर्ट की तरह टेस्ट देती है. इसे बनाने के लिए दूध, दही, चॉकलेट नट्स, केले और बर्फ का उपयोग किया जाता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर