• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Poha Recipes: पोहा खाना करते हैं पसंद? इन 5 वैराइटीज़ को जरूर करें ट्राई

Poha Recipes: पोहा खाना करते हैं पसंद? इन 5 वैराइटीज़ को जरूर करें ट्राई

नाश्ते के तौर पर पोहे का उपयोग देश के ज्यादातर हिस्सों में किया जाता है.

नाश्ते के तौर पर पोहे का उपयोग देश के ज्यादातर हिस्सों में किया जाता है.

Poha Recipes: पोहा ब्रेकफास्ट में बनने वाला सबसे कॉमन फूड आइटम है. यह हल्का होने की वजह से दिन में किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Poha Recipes: ब्रेकफास्ट (Breakfast) में पोहा हम सभी ने खाया होगा. लगभग हर घर में कभी न कभी नाश्ते में पोहा बनाया जाता रहा है. देशभर में यह सबसे कॉमन ब्रेकफास्ट रेसिपी है. हल्का होने की वजह से यह दिन में कभी भी बनाया जा सकता है. पोहे की खासियत यह है कि यह कम वक्त में ही तैयार हो जाता है और खाने में काफी टेस्टी भी होता है. कई इलाकों के पोहे का टेस्ट तो दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम लोगों के बीच यह नाश्ता अपनी क्या जगह रखता है. आपने अब तक पारंपरिक पोहे ही खाए होंगे. हम आपको पोहों की 5 वैराइटीज (Poha Varieties) बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से अपने घर में ही तैयार कर उसका मजा ले सकते हैं.

    1. इंदौरी पोहा – मध्यप्रदेश के इंदौर में मिलने वाली यह पोहा रेसिपी शहर के नाम से ही दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुकी है. इंदौरी पोहा का जायका लेने लोग दूर-दूर से आते हैं. इन पोहों में हल्की मिठास के साथ
    प्याज, मसाला, सेंव सहित अन्य सामग्रियां डलती हैं. यह बनाने में बेहद आसान होता है और खाने में बेहद स्वादिष्ट.
    2. नागपुर का तरी पोहा – महाराष्ट्र के नागपुर का तरीवाला पोहा भी काफी प्रसिद्ध है. इसमें पोहा के साथ तरी को भी सर्व किया जाता है. यह पोहा पोषण से भरपूर होता है. इसमें चिवड़ा, बारीक कटे प्याज, जीरा,
    कड़ी पत्ते सहित अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है.
    3. दही पोहा – बिहार और झारखंड में दही पोहा काफी फेमस है. इसे बेहद आसानी से बनाया जाता है. ये बेहद सादा होता है. इसमें सिर्फ पोहे को अच्छे से धोकर उसमें दही और शक्कर मिलाकर तैयार किया जाता है.

    इसे भी पढ़ें: Dark Chocolate Smoothie: पोषण से भरपूर डार्क चॉकलेट स्मूदी 5 मिनट में करें तैयार, ये है रेसिपी
    4. खारा अवालाक्की – कर्नाटक में बनने वाली ये पोहा रेसिपी कार्बोहाइट्रेड्स, विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसे बनाने के लिए प्याज, अदरक, मस्टर्ड सीड्स, चना दाल, उड़द दाल सहित अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है. इसे नारियल चटनी के साथ परोसा जाता है.
    5. कांदा पोहा – महाराष्ट्र में कांचा पोहा रेसिपी काफी फेमस है. इन पोहों में प्याज की मात्रा काफी ज्यादा होती है. पोहे के साथ प्याज तलने के अलावा पोहे तैयार होने के बाद ऊपर से भी काफी मात्रा में प्याज डाला जाता है. इसे बिना मिर्च वाली सेंव के साथ परोसा जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज