Home /News /lifestyle /

try these chemical free natural hair color at home in hindi mt

केमिकल बेस्ड की जगह ट्राई करें घर पर नेचुरल चीज़ों से बना हेयर कलर

बालों को इस तरह से घर पर नेचुरली कलर करें - Image Canva

बालों को इस तरह से घर पर नेचुरली कलर करें - Image Canva

बालों को नेचुरल लुक देने के लिए कई लोग बालों पर हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन मार्केट बेस्ड हेयर कलर केमिकल युक्त होने के चलते हेयर डैमेज की समस्या बढ़ जाती है. अगर हेयर कलर करना आपकी मजबूरी है, तो आज हम आपको बताते हैं, हेयर कलर से जुड़े नेचुरल टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

Tips to make hair color at home:  बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट का असर सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ने लगता है. इसकी वजह से  बाल समय सेपहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं. कुछ लोग सफेद बालो को छुपाने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि आप चाहें, तो किचन में मौजूद कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से बालों की हेल्थ से समझौता किए बिना इन्हें नेचुरली कलरफुल बना सकते हैं.

दरअसल मार्केट में मिलने वाले हेयर कलर कुछ समय के लिए सफेद बालों को छुपाने में आपकी हेल्प कर सकते हैं. मगर, इनके इस्तेमाल से डैमेज बालों के साथ-साथ सफेद बालों की समस्या और भी बढ़ने लगती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ नेचुरल हेयर कलर्स के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को अपना फेवरेट कलर दे सकते हैं.

नेचुरल ब्लैक कलर
अगर आप बालों को नेचुरली ब्लैक बनाना चाहते हैं, तो ये नुस्खा आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले कुछ करी पत्तों को तिल के तेल में मिलाकर उबालें. अब इसे 1-2 दिन के लिए रख दें. फिर मेंहदी घोलते समय इस मिश्रण को मेंहदी में मिलाकर गर्म कर लें और बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. फिर 2 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल मिक्स करके लगाएं बालों में मेहंदी, मिलेंगे कई फायदे

ब्राउन बालों के लिए
अगर आपको भूरे रंग के बाल पसंद हैं और आप भी अपने बालों को नेचुरली ब्राउल करना चाहते हैं, तो इस नुस्खे को ट्राय कर सकते हैं. इसके लिए हिना मेंहदी पाउडर में आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ घंटों बाद हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बाल ब्राउन कलर के हो जाएंगे.

बालों को बनाएं बर्गंडी
कुछ लोगों को बर्गंडी रंग के बाल बेहद पसंद होते हैं. इसके लिए आप चकुंदर की मदद ले सकते हैं. बता दें चंकुदर बालों को बर्गंडी रंग देने के अलावा कंडीशनर का भी काम करता है. इसके लिए नारियल के तेल में चुंकदर का रस मिलाकर बालों पर लगाएं और दो घंटे बाद गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: बालों को मजबूत बनाने से लेकर ग्रोथ बढ़ाने तक के काम आते हैं मेथी के बीज, जानें कैसे

 का

रेडिश ब्राउन बाल
बालों को हल्का रेडिश ब्राउन टच देने के लिए मेंहदी में दही, नींबू का रस और उबली हुई चाय पत्ती का पानी मिक्स करके बालों पर लगाएं. दो घंटे तक सूखने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें. साथ ही कलर को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए बालों पर तेल लगाएं और एक दिन बाद बालों को शैंपू से धो लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर