• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • इन 5 स्वादिष्ट फूड रेसिपी से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

इन 5 स्वादिष्ट फूड रेसिपी से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

आंखों की देखभाल के लिए विटामिन ए, सी, ई से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

आंखों की देखभाल के लिए विटामिन ए, सी, ई से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

Health Tips For Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में जानिए जिसका जबर्दस्त फायदा है.

  • Share this:

    Health Tips For Eyesight: आंखें चेहरे का आइना है जिससे हम दुनिया को देखते हैं, अगर आंखों की रोशनी कमजोर हो जाए तो जिंदगी भी धुंधली पड़ने लगती है. कीमती आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी है. जब से कोरोना महामारी आई है, तब से अधिकांश लोग वर्क फ्रोम होम करने लगे हैं. घर में ज्यादा देर तक काम करना लोगों की आदत बन गई है. देर तक कंप्यूटर पर  लगे रहने से स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी आंखों को बेहद नुकसान पहुंचाती है. न्यूट्रिशिनिस्ट नमामि अग्रवाल ने आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसी स्वादिष्ट रेसिपीज के बारे में बताया हैं जिनसे आंखों की रोशनी तेज हो सकती है. अगर आप भी अपनी आंखों में किसी तरह की दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो आंखों के लिए उपयोगी इन टिप्स की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं. जानिए क्या हैं ये टिप्स-

    View this post on Instagram

    A post shared by Nmami Life (@nmamilife)

    किमिचुरी साउस ( Chimichurri Sauce)
    किमिचुरी साउस में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, सी और के मौजूद होते हैं जो आंखों की हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. इसे बनाने के लिए एप्पल वेनेगर, ऑलिव ऑयल और लहसून को ब्लैंडर में ब्लैंड किया जाता है. इसके बाद इसमें थोड़ा सा अजवायन, धनिया, नमक और मिर्च को सिर्फ 8-10 सेकेंड के लिए ब्लैंड किया जाता है. रेसिपी तैयार होने के बाद इसका मजा ले सकते है.

    पालक का साग (Healthy Cheesy Spinach Dip)
    नमामि बताती हैं कि पालक में विटामिन ए, सी, ई, ल्यूटिन, जिएक्जैंथिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी आंखों के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इसे बनाने के लिए एक पैन लें. इसके बाद इसमें थोड़ा सी छांछ और क्रीम चीज मिला दें. मध्यम आंच पर इसे उबाले. कुछ समय बाद बेहद टेस्टी स्पिंच डिप बनकर तैयार हो जाएगा.

    ब्लैक बीन डिप
    ब्लैक बीन जिसे लोबिया भी कहा जाता है, में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो आंखों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है. यह आंखों में मोतियाबिंद होने से बचाता है. इसे एक पैन में प्याज, मिर्च और लहसुन के साथ पकाए. इसके बाद लाइम जूस और धनिया पत्ता को मिला दें. फिर इसे सर्व करें

    सालसा डिप
    इस रेसिपी को बनाने के लिए टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, धनिया, जीरा को एक ब्लैंडर में ब्लैंड कर दें. सालसा डिप विटामिन सी का बहुत बड़ा स्रोत बन सकता है.

    वॉलनट डिप
    वॉलनट यानी अखरोट में विटामिन ए, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. यह मोतियाबिंद नहीं होने देता. अखरोट को दूध, दही, पनीर और नमक के साथ ब्लैंड कर सर्व करें. यह रेसिपी स्वाद के साथ-साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज