Home /News /lifestyle /

इन पकवानों की मदद से विजयादशमी को बनाएं ख़ास, पढ़ें ये 5 टेस्टी फूड

इन पकवानों की मदद से विजयादशमी को बनाएं ख़ास, पढ़ें ये 5 टेस्टी फूड

दशहरे का दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है. Image - Shutterstock.com

दशहरे का दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है. Image - Shutterstock.com

Dussehra Foods: बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक पर्व विजयादशमी यानी दशहरा पर घरों में कई पकवान बनाए जाते हैं. इनमें से कुछ इस दिन विशेष तौर पर बनाए जाते हैं.

    Dussehra Foods: विजयादशमी (VijayDashmi) का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है. पौराणिक कथा
    के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीराम (Lord Ram) ने लंकापति रावण का वध किया था. लंका पर जीत की खुशी में विजयादशमी पर्व मनाने की शुरुआत हुई. भारतीय परंपरा में कोई भी खुशी का अवसर
    सीधे तौर पर पकवानों से नाता रखता है. विजयादशमी के दिन भी घरों में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इनमें से कुछ पारंपरिक पकवान ऐसे हैं जिन्हें इस दिन विशेष पर जरूर बनाया जाता है.
    दशहरा पर्व पर गिल्की के पकौड़े बनाने की परंपरा काफी पुरानी है. इसके अलावा घरों में कई तरह के मीठे एवं नमकीन व्यंजनों को भी तैयार किया जाता है. इनमें से कुछ व्यंजनों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

    1. गिल्की के पकौड़े – गिल्की के पकौड़े विजयादशमी के दिन बनने वाली एक पारंपरिक डिश है. इसे बनाने के लिए मेन इन्ग्रेडिएंट्स बेसन और गिल्की होती है. सामान्य पकौड़े के घोल की तरह तैयार कर उसमें गिल्की डुबोकर पकौड़े निकाले जाते हैं.

    इसे भी पढ़ें: Milk Cake Recipe: दशहरे पर करें मिल्क केक से मुंह मीठा, घर पर इस तरह बनाएं
    2. मीठे गुलगुले – यह डिश बच्चों के साथ ही घर के बड़ों को भी काफी पसंद आती है. इसे बनाने के लिए गेंहू का आटा, चीनी, इलायची पाउडर का इस्तेमाल होता है. आप चाहें तो खसखस को भी इसके घोल में मिला सकते हैं.
    3. प्याज के भजिये – त्यौहार के दिनों में प्याज के भजिये भी एक बहुत पसंदीदा डिश होती है. यह आसानी से तैयार हो जाती है. इसे बनाने के लिए बेसन, बारीक कटे प्याज सहित अन्य सामग्रियों की जरुरत पड़ती है.

    इसे भी पढ़ें: Dhaba Style Gravy: इस तरीके से बनाएं ढ़ाबा स्टाइल ग्रेवी, हर सब्जी का बढ़ेगा टेस्ट
    4. श्रीखंड – किसी भी त्यौहार में चटपटा खाने के साथ ही मुंह में मिठास घोलने वाला आइटम भी होना जरूरी होता है. आप घर में केसरी श्रीखंड ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए चक्का, चीनी, मीठा पीला रंग और ड्राई फ्रूट्स की जरुरत पड़ेगी.
    5. आलूबड़े – दशहरे पर चटपटे मसालेदार आलूबड़े का भी स्वाद लिया जा सकता है. इसे बनाने के लिए बेसन, आलू और अन्य मसालों की जरुरत पड़ती है. यह आसानी से बनने वाली डिश है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर