हल्‍की दाढ़ी को बनाना है हेवी और घना, तो जरूर आजमाएं ये दो Beard Hacks

घनी दाढ़ी और घनी मूंछों से किसी भी मर्द का आकर्षण दोगुना हो जाता है.

किसी भी व्यक्ति के पर्सनैलिटी को बेहतर करने में उसका चेहरा काफी मायने रखता है और फैशन एक्‍पर्ट यह मानते हैं कि घनी दाढ़ी-मूंछों (Beard And Mustache) से किसी भी मर्द का आकर्षण दोगुना हो जाता है.

  • Share this:
    इन दिनों लड़कों में घनी दाढ़ी और मूंछ (Beard And Mustache) का फैशन ट्रेंड (Trend) में है. इसके लिए वे सलून के तो चक्‍कर लगाते ही हैं, इंटरनेट पर मौजूद तमाम तरह के फैशन हैक्‍स (Fashion Hacks) भी आजमा रहे हैं. वे उन सभी जानकारियों को हासिल करना चाहते हैं जो उनकी दाढ़ी और मूंछ को अच्‍छी ग्रोथ (Growth) दें. दरअसल किसी भी व्यक्ति के पर्सनैलिटी को बेहतर करने में उसका चेहरा काफी मायने रखता है और फैशन एक्‍पर्ट यह मानते हैं कि घनी दाढ़ी और घनी मूंछों से किसी भी मर्द का आकर्षण दोगुना हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी अपनी दाढ़ी और मूंछ को घना करना चाहते हैं तो ये बियर्ड हैक्स (Beard Hacks) आपके काम आएंगे.

    कैस्टर ऑयल और मेथी का पेस्‍ट

    कैस्टर ऑयल (Castor Oil) और मेथी (Fenugreek Seeds) दोनों ही बालों को ग्रोथ देती है. इसे आप दाढ़ी बढ़ाने के लिए भी यूज में ला सकते हैं. किचन से दो चम्‍मच मेथी दाना लें और इसे हल्‍का भूनकर पीस लें. अब इस भुने हुए मेथी को अच्‍छी तरह से मिक्‍सी में डालकर पाउडर बना लें. गैस पर 7 से 8 चम्‍मच कैस्टर ऑयल गर्म करें और इसे एक कटोरी में रखकर गुनगुना होने तक वेट करें. अब इस तेल में पीसा मेथी पाउडर डालकर अच्‍छी तरह पेस्‍ट बनाएं. अब इस पेस्‍ट को सावधानी से अपनी दाढ़ी के बालों की जड़ों में लगा लें. इसे नियमित रूप से लगाने पर आपको अंतर दिखने लगेगा.

    इसे भी पढें: 10 मिनट में पैरों से हटाएं टैनिंग, घर पर ऐसे करें इंस्‍टेंट पेडिक्‍योर

    नींबू और दालचीनी का पेस्‍ट 

    सबसे पहले 5 से 6 दालचीनी को मिक्‍सी में पीस लें. इस दालचीनी पाउडर को एक कटोरी में रखें और इसमें 1 से 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर अच्‍छी तरह पेस्ट बना लें. नहाने से 20 मिनट पहले इसे अपनी दाढ़ी पर अप्‍लाई करें. उन जगहों पर अच्‍छी तरह लगाएं जहां के बाल हल्‍के हों या जहां बालों का ग्रोथ ना हो रहा हो. इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो दें. कुछ देर बाद अपनी दाढ़ी मूंछ पर नारियल के तेल में थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छी तरह मालिश करें. नींबू और दालचीनी का ये पेस्‍ट जल्‍द ही असर दिखाएगा और दाढ़ी बढ़ने लगेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)