• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • फ्रिज़ी हेयर से हैं परेशान तो जरूर ट्राई करें ये होममेड हेयर मास्‍क, 20 मिनट में बाल बनेंगे सिल्‍की और शाइनी

फ्रिज़ी हेयर से हैं परेशान तो जरूर ट्राई करें ये होममेड हेयर मास्‍क, 20 मिनट में बाल बनेंगे सिल्‍की और शाइनी

घर पर ही तैयार करें हेयर मास्‍क. Image:Nikolai-Ulltang/Pexels

घर पर ही तैयार करें हेयर मास्‍क. Image:Nikolai-Ulltang/Pexels

Home Made Hair Masks For Freezy Hair : अपने रूखे बालों (Freezy And Damaged Hair) को देखकर अगर आप भी परेशान हैं तो चिंता ना करें. हमारे पास आपकी इस समस्‍या का बहुत ही अच्छा समाधान है. आइए जानते हैं कैसे.

  • Share this:
    Home Made Hair Masks For Freezy Hair: फ्रिज़ी बालों (Freezy Hair) की समस्या इन दिनों काफी आम है. दरअसल ये समस्‍या ही बालों के हर प्रॉब्‍लम की वजह होती है. ऐसे बाल आसानी से टूटने लगते हैं और धीरे धीरे स्‍कैल्‍प में मौजूद प्राकृतिक तेल की कमी होने से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे बालों को सम्हालना भी आसान नहीं होता और ये आपकी खूबसूरती को भी बिगाड़ने लगते हैं. लेकिन कुछ उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने बालों को दोबारा खूबसूरत और शाइनी बना सकते हैं. इसके लिए आपको बाजार के महंगे प्रोडक्‍ट्स भी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर पर हीं कुछ हेयर मास्‍क तैयार कर सकते हैं. ये मास्‍क बाजार में मिलने वाले महंगे मास्‍क की तुलना में कहीं ज्‍यादा किफायती और असरदार हैं. इन्‍हें आप हर वीकेंड पर अपने बालों पर लगाएं और अंतर देखें. आइए जानते हैं कैसे बनाएं ये हेयर मास्‍क.

    1.बनाना, हनी और ऑलिव ऑयल मास्क

    रूखे, बेजान और फ्रिजी बालों में नई जान लाने के लिए ये हेयर मास्क बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. केले में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, पोटैशियम अच्छी मात्रा में होताा है जो बालों के लिए बहुत ज़रूरी है. ये बालों के स्कैल्प को पोषण तो देते हीं है, रूसी की समस्या को भी दूर रखता है. मास्क में मौजूद हनी और ऑलिव ऑयल स्प्लिट एंड्स और फ्रिजीनेस को कम करने में मददगार होते हैं जिससे बाल नेचुरली शाइनी और मुलायम हो जातें हैं.

    इस तरह बनाएं और करें इस्तेमाल:

    कटोरे में एक केला, एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह मसलकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को अपने बालों पर अच्‍छी तरह से लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दे. सूखने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें. आपको कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.  इस मास्क को आप हर हफ्ते लगा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : नहीं बढ़ते हैं बाल तो शैंपू में जरूर मिलाएं ये चीजें, बाल होंगे घने और लंबे



    2.दही और अंडे का मास्‍क

    बालों के लिए अंडे और दही दोनों बहुत ही फायदेमंद हैं. इनके प्रयोग से बाल हेल्‍दी, शाइनी और फ्रिज फ्री बनाते हैं. अंडे में मौजूद वसा, बायोटिन और विटामिन्‍स बालों को अंदर से पोषित करतें हैं जबकि दही में विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों की भरमार होती है जो बालों को मॉइश्‍चराइज करने के साथ  डैंड्रफ फ्री बनातें हैं.

    इस तरह बनाएं और करें इस्तेमाल:

    एक कटोरे में आधा कप दही और एक अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें और इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्‍ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और अच्‍छी तरह से बालों को शावर कैप से पैक कर लें. 15 मिनट बाद बालों में अच्छी तरह से शैम्पू से धो लें.




    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार





    3.एवोकाडो और कोकोनट ऑयल का मास्‍क

    एवोकाडो एक सुपर फ्रूट है जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन-A और E बालों में नमी लाता है और बालों को हाइड्रेट कर फ्रिजीनेस को हटाता है.

    इस तरह बनाएं और करें इस्‍तेमाल:

    एक कटोरे में एक पका हुआ एवोकाडो लें और इसे मैश करें. अब इसमें 2 से 4 बड़े चम्मच कोकोनट ऑयल मिलाएं. इसका पेस्‍ट बनाएं और बालों के स्कैल्प और बालों पर इस मास्क को अच्छे से लगाएं. अपने बालों को शावर कैप से कवर करें और 20 से 30 मिनट बाद इसे शैंपू से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज