• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navaratri Foods: इस नवरात्रि उपवास के दौरान इन 5 स्पेशल ड्रिंक्स का लें मज़ा

Navaratri Foods: इस नवरात्रि उपवास के दौरान इन 5 स्पेशल ड्रिंक्स का लें मज़ा

उपवास के दौरान शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने फ्रूट ड्रिंक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है.

उपवास के दौरान शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने फ्रूट ड्रिंक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Navaratri Foods: नवरात्रि में लोग पूरे नौ दिनों तक उपवास करते हैं. इस दौरान शरीर की ऊर्जा बनी रहे इसलिए फ्रूट ड्रिंक्स पीना भी जरूरी हो जाता है.

  • Share this:

    Navaratri Foods: माता की आराधना के विशेष नौ दिनों वाली शारदीय नवरात्रि की शुरुआत इस बार 07 अक्टूबर से होने जा रही है. नवरात्रि  (Navratri 2021) के नौ दिनों में उपवास रखने की परंपरा है. कई लोग इन सारे दिनों में उपवास करते हैं. उपवास करने से न सिर्फ आध्यात्मिक तौर पर फायदा मिलता है, बल्कि इससे शरीर की मशीनरी भी चुस्त-दुरुस्त होती है. उपवास के दौरान लोग नॉनवेज, नशा, प्याज, लहसुन भी छोड़ देते हैं. जिससे मन को शांति मिल सके.

    हालांकि नौ दिनों तक लगातार उपवास करने से शरीर की ऊर्जा में कमी आना लाजमी है. ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि उपवास के दौरान बॉडी की एनर्जी बनी रहे. इस बार उपवास के दौरान आप एनर्जेटिक महसूस करें. इसलिए हम 5 स्पेशल ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं. इनका इस्तेमाल कर आप अपने शरीर की एनर्जी को गिरने से बचा सकेंगे. इन्हें घर में भी आसानी से बनाया जा सकता है.

    इन 5 ड्रिंक्स को करें ट्राई

    1. मैंगो शेक – मैंगों शेक बनाने के लिए मुख्य इन्ग्रेडिएंट्स आम, दूध, ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर होते हैं. शरीर की एनर्जी को बरकरार रखने इनका प्रयोग किया जा सकता है. यह ड्रिंक तत्काल भूख को शांत कर सही मात्रा में शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी
    2. अंगूर का ज्यूस – अंगूर का ज्यूस तैयार करने के लिए किसी अतिरिक्त इन्ग्रेडिएंट की जरुरत नहीं पड़ती है. तरबूज की तरह ही अंगूरों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी होता है. इसे पीने से आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होने से बचती है.
    3. चीकू मिल्क शेक – चीकू मिल्कशेक बनाना भी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए सिर्फ तीन इन्ग्रेडिएंट्स की जरुरत पड़ती है. यह चीकू, दूध और चीनी हैं. उपवास के दौरान चीकू मिल्कशेक एक बेहतर विकल्प हो सकता है.
    4.अनार का रस – अनार का रस भी ऊर्जा से भरपूर होता है. अन्य फ्रूट ज्यूस की तरह ही अनार के रस को भी उपवास के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए अनार दाने, चीनी की जरुरत पड़ती
    है.

    इसे भी पढ़ें:  Navaratri Foods: टेस्टी के साथ हेल्दी भी होती है मखाना खीर, इस तरह बनाएं
    5. एप्पल शेक – सेबफल सेहत के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण फल है. उपवास के दौरान सबसे ज्यादा पीए जाने वाले ड्रिंक्स में से एक एप्पल शेक है. यह सेबफल, दूध, चीनी और ड्राई फ्रूट्स की मदद से तैयार किया
    जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज