हाथों की त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए आजमाएं ये 3 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

हाथों की रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे
हाथों की रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

लोग अपनी त्वचा को ड्राई (Dry) होने और फटने से बचाने के लिए कई तरह के विशेष नुस्खों को अपनाने लगते हैं. लेकिन, शायद आप नहीं जानते कि ड्राई स्किन (Dry Skin) की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के कई आसान तरीके आपको अपने किचन में ही मिल जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 8:55 AM IST
  • Share this:
कई बार हाथों (Hands) के ऊपर की त्वचा बहुत ड्राई (Dry) हो जाती है, जिससे हर समय खुजली (Itching) की समस्या बनी रहती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह समस्या हाथों की अच्छी तरह देखभाल न करने की वजह से पैदा होती है. कई बार बहुत ठंड होने, रूखा मौसम होने से, सूरज की किरणों में देर तक रहने से, बहुत लंबे समय तक पानी का काम करने से और ज्यादा समय तक धूल-मिट्टी जमा रहने से भी यह समस्या पैदा हो जाती है. वहीं, अगर आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से रूखी है, तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है. लोग अपनी त्वचा को ड्राई होने और फटने से बचाने के लिए कई तरह के विशेष नुस्खों को अपनाने लगते हैं. लेकिन, शायद आप नहीं जानते कि ड्राई स्किन (Dry Skin) की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के कई आसान तरीके आपको अपने किचन में ही मिल जाएंगे. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे आपको ड्राई त्वचा से होने वाली सभी समस्याओं से बड़ी ही आसानी से छुटाकारा मिल सकता है.

हाथों की रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

शहद
शहद हमारी त्वचा के मॉइश्चर को बनाए रखता है. शहद में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा में चमक लाते हैं, उसे फ्रेश रखते हैं और मुलायम बनाते हैं.
इसे भी पढ़ेंः Face Yoga: क्या है फेस योग? जानें इसके खास टिप्स और फायदे



सामग्री
शहद

कैसे करें इस्तेमाल
-अपने पूरे हाथों में शहद लगा लें.
-इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें.
-इसके बाद पानी से धो लें.

मिल्क क्रीम और शहद
मिल्क क्रीम लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) से भरपूर होता है, जो हाथों की त्वचा के मॉइश्चर को बनाए रखता है. हर रोज मिल्क क्रीम और शहद का इस्तेमाल करने से आपके हाथों की त्वचा मुलायम बनी रहेगी.

सामग्री
एक चम्मच मिल्क क्रीम
एक चम्मच शहद

कैसे करें इस्तेमाल
-एक बाउल में मिल्क क्रीम और शहद को मिला लें.
-अब इस मिक्सचर को अपने हाथों पर लगा लें.
-कुछ देर तक मसाज करें.
-इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें.
-20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ेंः सल्फेटयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन के लिए कैसे हो सकते हैं खतरनाक, जानें कारण

ऐलोवेरा
अगर आपको अपने हाथ हमेशा मुलायम चाहिए, तो इसके लिए सबसे बढ़िया चीज है ऐलोवेरा. यह प्राकृतिक सामग्री त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए सबसे बढ़िया चीज है. यह त्वचा को मुलायम भी बनाती है. ऐलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट करती है और त्वचा में होने वाले किसी भी तरह के दर्द को भी कम करती है

सामग्री
ताजा ऐलोवेरा जेल

कैसे करें इस्तेमाल
-अपने पूरे हाथ पर एलोवेरा जेल लगा लें.
-जब तक त्वचा ऐलोवेरा जेल सोख न ले, तब तक मसाज करते रहें
-15-20 मिनट के बाद इसे धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज