लाइव टीवी

देर रात तक वर्क फ्रॉम होम करने के बाद नहीं आती है नींद तो जरूर पीएं ये ड्रिंक

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 11:38 PM IST
देर रात तक वर्क फ्रॉम होम करने के बाद नहीं आती है नींद तो जरूर पीएं ये ड्रिंक
इस ड्रिंक को घर पर बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको दूध, बादाम और केसर की जरूरत पड़ेगी.

अगर वर्क फ्रॉम होम के चलते आपकी नींद भी पूरी नहीं हो पा रही है तो रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन जरूर करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 11:38 PM IST
  • Share this:
लॉकडाउन के चलते वर्क फ्रॉम होम करते-करते बहुत से लोगों का पूरा दिन बीत जाता है. कई लोग देर रात तक काम के टारगेट को पूरा करने में जुटे रहते हैं. इस वजह से स्ट्रेस बढ़ता है और रात को नींद भी अच्छी नहीं आती. ऐसे लोग रातभर करवट बदलते रह जाते हैं और फिर सुबह जल्दी उठकर काम में लग जाते हैं. इसके चलते नींद अधूरी रह जाती है. अगर वर्क फ्रॉम होम के चलते आपकी नींद भी पूरी नहीं हो पा रही है तो रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन जरूर करें.

इसे भी पढ़ें: Work from home के चलते पीठ और कमर दर्द से हो रहे हैं परेशान, अपनाएं ये गजब के टिप्स

दूध पीने की प्रथा काफी पुरानी
रात को सोने से पहले दूध पीने की प्रथा काफी पुरानी है. बचपन से ही पैरेंट्स बच्चों को रात को दूध पिलाकर सुलाते हैं. कहते हैं कि दूध पीने से रात में अच्छी नींद आती है. ऐसे में आप दूध के साथ बादाम का भी सेवन कर सकते हैं. इस ड्रिंक को मिल्क ड्रिंक कहते हैं. इसे पीने के बाद आपको रात को अच्छी नींद आएगी और सुबह उठकर आप फ्रेश फील करेंगे. इस ड्रिंक में ट्रिप्टोफैन मेलाटोनिन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे रात में अच्छी नींद आती है. इस ड्रिंक को पीने से स्लीपिंग क्वालिटी में भी सुधार आता है. दरअसल, बादाम में नींद को बढ़ाने वाले मिनरल्स पाए जाते हैं जिसके चलते बादाम खाने से भी अच्छी नींद आती है. वहीं दूध में भी कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो स्ट्रेस लेवल को कम करते हैं.



इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

कैसे बनाएं मिल्क ड्रिंक
इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको दूध, बादाम और केसर की जरूरत पड़ेगी. इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले दूध को अच्छी तरह से उबाल लें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद बादाम को ग्राइंडर में डालकर दरदरा पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को दूध में अच्छी तरह से मिलाएं और ऊपर से थोड़ा केसर डाल दें. सोने से आधा घंटा पहले इस मिल्क ड्रिंक को जरूर पीएं. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर नजर आएगा. ध्यान रहे कि दूध को अत्यधिक मात्रा में न पीएं अन्यथा आपको गैस की समस्या भी हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 11:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर