ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ट्राई करें ये खास फ्रूट मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ट्राई करें ये खास फ्रूट मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल
फ्रूट्स खाना न सिर्फ हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

स्किन (Skin) को पैंपर कने के लिए फ्रूट्स (Fruits) एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. आप बहुत ही आसान तरीके से नैचुरल फ्रूट ग्लो (Natural Fruit Glow) पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 10:29 AM IST
  • Share this:
स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) और हाइड्रेट (Hydrate) रखने की बात होती है तो सबसे पहला फलों का ध्यान आता है. फ्रूट्स खाना न सिर्फ हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. स्किन को पैंपर कने के लिए फ्रूट्स एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. आप बहुत ही आसान तरीके से नैचुरल फ्रूट ग्लो (Natural Fruit Glow) पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने चेहरे को क्लींजिंग करके शुरुआत करनी होगी. आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए अपनी पसंद के किसी भी क्लींजर का इस्लेमाल कर सकती हैं.

इस खास फ्रूट मास्क को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी की जरूरत पड़ती है. सबसे पहले इन्हें अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें एक टीस्पून चीनी मिला लें. स्ट्रॉबेरी और चीनी के इस मिक्स्चर से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें. इससे आपके डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और आपके पोर्स खुल जाएंगे. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को साफ करते हैं और इसके बीज त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल



इसके बाद आपको स्किन को स्टीम करना होगा. ये न केवल आपकी त्वचा की इंप्योरिटी को दूर करेगा बल्कि पोर्स को खोलेगा ताकि आप जब फेस मास्क लगाएं तो आपकी त्वचा इसकी सारी अच्छाइयों को एब्जॉर्ब कर सके. स्टीम करने के लिए एक कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें 2-3 टीस्पून नींबू का रस मिला लें. अब एक तोलिए से अपना सिर ढकें और 10 मिनट के लिए स्टीम लें.
इसे भी पढ़ेंः साड़ी पहनते समय महिलाएं करती हैं ये 5 गलतियां, जानें साड़ी पहनने का सही तरीका

आखिर में आपको एक फ्रूटी मास्क की जरूरत होगी. इसके लिए आप एक बाउल में केले को मैश करें और इसमें 2 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून ऑरेंज जूस को मिक्स करें. अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से अपना मुंह अच्छी तरह से धो लें. केला त्वचा को मोइश्चराइज करने में काफी लाभकारी होता है और जब आप इसे शहद के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये त्वचा को हाइड्रेट करता है. वहीं ऑरेंज जूस विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. यह स्किन को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज